बंगाल की खाड़ी में दिखने लगा तूफान यास का असर, ओडिशा के कई इलाकों में तेज बारिश

तूफान ताउते के बाद अब एक और चक्रवाती तूफान यास का खतरा पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बन गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इसके बुधवार 26 मई तक ओडिशा और बंगाल के तट को पार करने की उम्मीद है.

बंगाल की खाड़ी में दिखने लगा तूफान यास का असर, ओडिशा के कई इलाकों में तेज बारिश

Cyclone Yaas: बंगाल की खाड़ी और उसके आस पास के इलाक़ों में दिखने लगा तूफान का असर

नई दिल्ली:

तूफान ताउते के बाद अब एक और चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas ) का खतरा पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बन गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इसके बुधवार 26 मई तक ओडिशा और बंगाल के तट को पार करने की उम्मीद है. आशंका जताई जा रही है कि खतरनाक तूफान में तब्दील हो चुके यास (Cyclone Yaas) के तट से टकराने के दौरान हवा की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. बंगाल की खाड़ी और उसके आस पास के इलाक़ों में इस तूफ़ान का (Cyclone Yaas) असर दिखने भी लगा है. इन इलाक़ों में तेज बारिश शुरू हो गई है. ओडिशा के चांदीपुर में आज सुबह से ही तेज बारिश हो रही है.  

Read Also: चक्रवाती तूफान यास से समुद्र में 4 फीट ऊंची लहरें उठने का खतरा, बंगाल-ओडिशा में देगा दस्तक

तूफ़ान के ख़तरे को देखते हुए वायुसेना और NDRF की टीम पूरी तरह से अलर्ट पर हैं. राहत और बचाव कार्य के लिए पहले से ही NDRF की 99 टीमों को ओडिशा, पश्चिम  बंगाल, आंध्र, तमिलनाडु, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में तैनात कर दिया गया है. भारतीय वायुसेना ने भी अपने 11 परिवहन विमान और 25 हेलीकॉप्टर तैयार रखे हुए हैं. 

Read Also: बंगाल की खाड़ी में और मजबूत हुआ चक्रवात 'यास', IMD ने इन राज्यों को भेजा भारी बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक तूफ़ान का असर 26 मई को असम और मेघालय में जबकि 28 मई को बिहार में भी देखने को मिल सकता है. रेलवे ने तूफ़ान को देखते हुए 24 मई से 29 मई के बीच चलने वाली 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.


कोलकाता बंदरगाह पर आज से परिचालन बंद
कोलकाता बंदरगाह चक्रवात यास को देखते हुए आज से जहाजों की आवाजाही को निलंबित कर दी गई है. कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन विनित कुमार ने बताया कि एहतियाती उपाय के रूप में यह कदम उठाया गया है. उन्होंने कहा कि मंगलवार सुबह से जहाजों का प्रवेश रोक लगा दी गई है, जबकि दोपहर 2 बजे कार्गो (जहाज से आने वाला सामान) रखरखाव के काम को रोक दिया गया था.  श्रमिकों को सुरक्षा के दृष्टि से दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया जाएगा. चक्रवात के लिए जारी चेतावनी के मद्देनजर कोलकाता बंदरगाह कई एहतियाती उपाय कर रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हम पूरी तरह से तैयार: नवीन पटनायक
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को केंद्र सरकार को सूचित किया कि राज्य भीषण चक्रवाती तूफान ‘यास' से निपटने के लिए तैयार है, जो 26 मई को बालासोर के निकट दस्तक दे सकता है. पटनायक ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ वार्ता के दौरान यह बात कही जो चक्रवात की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री से कहा, ‘‘हम पूरी तरह तैयार हैं और हमारे अधिकारी केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में हैं. जरूरतों को लेकर हम आपको सूचित करेंगे.''