जल्दबाजी में जियो का सिम लिया है, भरना पड़ेगा बिल! ऐसे पता करें सिम प्रीपेड है या पोस्टपेड...

जल्दबाजी में जियो का सिम लिया है, भरना पड़ेगा बिल! ऐसे पता करें सिम प्रीपेड है या पोस्टपेड...

रिलायंस जियो 4 जी के लिए दुकानों के बाहर लंबी कतारें लगी थीं.

खास बातें

  • क्योंकि जैसे ही फ्री ऑफर खत्म होगा आपके घर जियो का बिल आ जाएगा.
  • नियम और शर्तों के मुताबिक आपको बिल चुकाना होगा.
  • यह पता कर लें कि जो सिम लिया है वह पोस्टपेड है या फिर प्रीपेड.
नई दिल्ली:

अगर आप उन लोगों में हैं जिन्होंने लाइन में लगकर मुफ्त कॉलिंग और इंटरनेट सर्फिंग के लिए जियो का सिम लिया है, तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि जैसे ही फ्री ऑफर खत्म होगा आपके घर जियो का बिल आ जाएगा और नियम और शर्तों के मुताबिक आपको यह बिल चुकाना होगा.

इसलिए जरूरी है कि आप यह पता कर लें कि आपने जो सिम लिया है वह पोस्टपेड कनेक्शन का है या फिर वह प्रीपेड सिम है. रिलायंस जियो के जरिए अपने ग्राहकों को फ्री सेवाएं दे रही है. फ्री वेलकम ऑफर के तहत रिलायंस जियो 31 मार्च तक फ्री अनलिमिटेड एचडी वॉइस, जियो नेट वाईफाई, डाटा, एचडी वीडियो, एसएमएस, जियो ऐप्स जैसी सुविधाएं अपने ग्राहकों को दे रहा है.

रिलायंस ने ये सारी सुविधाएं प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही प्रकार की जियो ग्राहकों के लिए दी है. रिलायंस की यह सारी सुविधाएं 4जी पर मिल रही हैं. इस कारण सुविधाएं उच्च क्वालिटी की हैं और इंटरनेट भी काफी बेहतर काम कर  रहा है. वीडियो भी बिना सर्फ किए धड़ल्ले से चल रहे हैं.

जैसे ही कंपनी की फ्री सेवाएं खत्म होंगी वैसे ही इसके पोस्टपेड ग्राहकों को बिल आने शुरू हो जाएंगे. इसके लिए जरूरी है कि आप यह जान लें कि आपका सिम पोस्टपेड है या फिर प्रीपेड... हम आपको बताते कि आप यह कैसे जान सकते हैं.

यह बहुत ही आसान है. सबसे पहले आप अपने फोन में जियो के ऐप को खोलें. इसके बाद जो My jio का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें.
 

reliance jio 4g

इसे क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उस पर Welcome to your digital life लिखा होगा, इसी पेज पर सबसे नीचे लिखा होगा Skip Sign In, इस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे एक और नया पेज खुलेगा.
 
reliance jio 4g

इस नए पेज पर सबसे ऊपर की ओर लिखा होगा My Jio. इसी पेज के बाईं तरफ अगर आपको Balance लिखा हुआ नजर आता है, तो इसका मतलब है कि आपका जियो कनेक्शन प्रीपेड है.
 
reliance jio 4g
लेकिन बैलेंस की जगह अगर Unpaid bill लिखा है तो इसका मतलब जिस जियो कनेक्शन का इस्तेमाल आप कर रहे हैं, वो पोस्टपेड है.
 
reliance jio 4g

याद रखिए जैसे ही रिलायंस जियो द्वारा दी जा रही मुफ्त सेवाएं खत्म हो जाएगी, वैसे ही जिन जियो यूज़र्स के पास पोस्टपेड कनेक्शन है उन्हें बिल आने शुरू हो जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com