'भारत के Semi-conductor technologies में आकर्षक निवेश के 6 कारण': सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन में बोले PM मोदी

बेंगलुरु में आयोजित ‘सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2022’ ( Semi-con India Conference) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है.

'भारत के Semi-conductor technologies में आकर्षक निवेश के 6 कारण': सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन में बोले PM मोदी

बेंगलुरु में आयोजित ‘सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2022’ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया संबोधित

नई दिल्ली:

बेंगलुरु में आयोजित ‘सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2022' ( Semi-con India Conference) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है. आखिरकार, सेमी-कंडक्टर दुनिया में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा, जितनी हम कल्पना कर सकते हैं, उससे भी काफी ज्यादा.  Semi-con India Conference के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत के सेमी-कंडक्टर प्रौद्योगिकियों(Semi-conductor technologies) में आकर्षक निवेश की दिशा में छह कारण देखता हूं.सबसे पहले, हम 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों को जोड़ने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं. UPI आज दुनिया का सबसे कुशल भुगतान ढांचा बन गया है. हम हर क्षेत्र में डिजिटल तकनीक का उपयोग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: शादी समारोह में फायरिंग के दौरान घायल हुई महिला, जांच में जुटी पुलिस

दूसरा, हम भारत के लिए अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं. हम छह लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने के काम पर हैं. हम 5G, IoT(इंटरनेट ऑफ थिंग्स) और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में निवेश कर रहे हैं.

तीसरी, भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर बढ़ रही है. हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है. नए यूनिकॉर्न आ रहे हैं. भारत में सेमी-कंडक्टर की खपत 2026 तक 80 बिलियन डॉलर और 2030 तक 110 बिलियन डॉलर को पार करने की संभावना है.

चौथा, हमने भारत में व्यापार के लिए व्यापक सुधार किए हैं. पिछले साल हमने 25,000 से अधिक अनुपालनों को समाप्त किया है और लाइसेंसों के ऑटो-नवीनीकरण पर जोर दिया.

पांचवां, हम 21वीं सदी की जरूरतों के लिए युवा भारतीयों के कौशल और प्रशिक्षण पर भी निवेश कर रहे हैं. हमारे पास एक असाधारण सेमी-कंडक्टर डिज़ाइन टैलेंट पूल है. 

छठा, हमने भारतीय विनिर्माण क्षेत्र को बदलने की दिशा में कई उपाय किए हैं. ऐसे समय में जब मानवता  महामारी से लड़ रही थी, भारत न केवल देश के लोगों के स्वास्थ्य में सुधार कर रहा था बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य में भी सुधार कर रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: हरियाणा : झज्‍जर में अमोनिया गैस के रिसाव के बाद हड़कंप, लोगों को सांस लेने में हुई परेशानी