दिल्ली-मुंबई रूट पर हाई स्पीड टेलगो ट्रेन का ट्रायल जल्द होगा

दिल्ली-मुंबई रूट पर हाई स्पीड टेलगो ट्रेन का ट्रायल जल्द होगा

टेलगो की अपेक्षाकृत हल्की ट्रेनें 30 प्रतिशत कम ऊर्जा का उपभोग करती है

नई दिल्ली:

स्पेन की कंपनी टेलगो द्वारा निर्मित ट्रेनों को दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग की मौजूदा पटरियों पर 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रयोग के तौर पर चलाया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रयोग के दौरान ट्रेनों के परिचालन के बाद जो निष्कर्ष निकलकर सामने आएगा, उसके आधार पर रेलवे अन्य रेलमार्गों पर भी उच्च गति की ट्रेनों का परिचालन शुरू करने पर विचार कर सकता है। अधिकारी ने बताया कि जल्द ही दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर पर टेलगो को प्रयोग के तौर पर चलाया जाएगा।

स्पेन की ट्रेन बनाने वाली कंपनी ने अपनी हल्की और तेज गति से चलने वाली ट्रेनों को नि:शुल्क प्रायोगिक तौर पर चलाने की पेशकश की है। ट्रेन की रेक का आयात किया जाएगा और भारत में उसे एसेंबल किया जाएगा।

अगर मौजूदा अवसंरचना पर ही टेलगो ट्रेन 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलती है, तो दोनों शहरों के बीच यात्रा में मौजूदा 17 घंटे की बजाय केवल 12 घंटे लगने का अनुमान है। यात्रा में लगने वाले समय में कमी के अलावा टेलगो की अपेक्षाकृत हल्की ट्रेनें 30 प्रतिशत कम ऊर्जा का उपभोग करती है, जिससे रेलवे को अपने बिजली के बिल में कमी लाने में मदद मिलेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारी ने कहा कि रेल मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद प्रायोगिक तौर पर ट्रेन के परिचालन के लिए पटरियों में मामूली परिवर्तन की ही जरूरत होगी। एशिया और अमेरिका के कई स्थानों पर पहले ही ऐसी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।