कश्‍मीर घाटी में हिमपात से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, जम्‍मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद करना पड़ा

श्रीनगर, गुलमर्ग एवं पहलगाम समेत पूरे घाटी में न्यूनतम तापमान 0 से नीचे दर्ज किया गया है. श्रीनगर का तापमान शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

कश्‍मीर घाटी में हिमपात से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, जम्‍मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद करना पड़ा

कश्‍मीर घाटी में हिमपात होने के कारण सड़क संपर्क देश के शेष हिस्‍सों से कटा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कश्मीर का सड़क संपर्क देश के शेष हिस्सों से कटा
  • सड़क बंद किए जाने के बाद करीब 4500 वाहन फंसे
  • जम्मू-श्रीनगर को जोड़ने वाला मुगल रोड कई दिनों से है बंद
श्रीनगर:

Heavy snowfall in Kashmir: कश्‍मीर घाटी में हिमपात (snowfall) होने के कारण सोमवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (Jammu-Srinagar highway)एवं मुगल रोड को बंद कर दिया गया जिससे कश्मीर का सड़क संपर्क देश के शेष हिस्सों से कट गया है. सड़कों को बंद किए जाने के बाद करीब 4500 वाहन फंस गये हैं.यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर, खास तौर से जवाहर सुरंग के आस पास कई स्थानों पर बर्फ जमा हो जाने के कारण सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.'' उन्होंने कहा कि बर्फ को हटाने का अभियान पूरे जोरशोर से जारी है और इस बात के प्रयास किये जा रहे हैं कि 260 KM लंबी सड़क पर फंसे वाहनों का सुचारू आवागमन सुनिश्चित किया जा सके.

अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर करीब 4500 वाहन फंसे हैं, और इनमें से अधिकतर ट्रक हैं जो घाटी के लिये आवश्यक सामग्री लेकर जा रहे हैं.शोपियां-रजौरी के रास्ते जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाला मुगल रोड क्षेत्र में भारी हिमपात के कारण कई दिनों से बंद है.अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में सबसे अधिक हिमपात हुआ है और कई स्थानों पर दो से तीन फुट बर्फ जमी है. उन्होंने बताया कि अनंतनाग जिले में भी यही स्थिति है और यहां एक से दो फुट हिमपात हुआ है.

उन्होंने बताया कि खराब दृश्यता के कारण विमानों का परिचालन अब तक शुरू नहीं हो पाया है. हिमपात एवं दृश्यता के कारण लगातार दूसरे दिन श्रीनगर में विमानों का आवागमन बाधित हुआ है.उन्होंने बताया कि श्रीनगर, गुलमर्ग एवं पहलगाम समेत पूरे घाटी में न्यूनतम तापमान 0 से नीचे दर्ज किया गया है. श्रीनगर का तापमान शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने सोमवार से अगले दो दिन तक मध्यम से तेज और कहीं-कहीं भारी हिमपात की आशंका जतायी है . इसमें लद्दाख के इलाके भी शामिल हैं.


दिल्ली-NCR में तेज बारिश ने बदला मौसम का मिजाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)