सितंबर में बारिश का सितम, Delhi-NCR में देरी से आए मानसून ने दिखाया अब प्रचंड रूप

Delhi Rain News : मौसम विभाग ने यूपी और हरियाणा के नोएडा, ग्रेटर नोएडा(Noida Greater Noida) , करनाल, सफीदों, पानीपत, जींद, हांसी, चरखी दादरी, नूह, झज्झर, बरौत समेत तमाम इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

नई दिल्ली:

दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में बारिश (Delhi NCR Heavy Rain) और कहर बरपा सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश शनिवार को हो सकती है. इसके साथ तेज बिजली कड़कने की आशंका भी जताई गई है. मौसम विभाग ने यूपी और हरियाणा के नोएडा, ग्रेटर नोएडा (Noida Greater Noida) , करनाल, सफीदों, पानीपत, जींद, हांसी, चरखी दादरी, नूह, झज्झर, बरौत समेत तमाम इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है.

दिल्ली में इस साल मानसून की बारिश (Delhi Record Rain)  ने 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 2010 के बाद यह पहली बार है, जब  राजधानी में बारिश का स्तर 1000 मिलीमीटर को पार कर गया हो. मौसम विभाग ने पहले ही सितंबर में करीब 10 फीसदी ज्यादा बारिश होने का अनुमान लगाया है. जबकि अगस्त में बारिश औसत से करीब 24 फीसदी कम रिकॉर्ड की गई है.

दिल्ली में शनिवार सुबह भारी बारिश के कारण तापमान गिरा. न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया.
सफदरजंग आर्ब्जवेटरी के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सापेक्ष आर्द्रता सुबह 8.30 बजे 100 प्रतिशत दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों में शहर में 97 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर बादल छाये रहने और हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक नीचे आ सकता है.

दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में लगातार 2 दिन 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज हुई. 1 सितंबर को 112.1  और दो सितंबर को 117.7 मिमी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली में इस महीने 248.9 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है जो सितंबर के लिए 129.8 मिलीमीटर की औसत बरसात से कहीं ज्यादा है. दिल्ली में मानसून के 19 साल में सबसे देर से 13 जुलाई को दस्तक देने के बावजूद राजधानी में उस महीने 16 दिन बरसात हुई थी. यह पिछले 4 साल में सबसे ज्यादा दर्ज की गई थी.

दिल्ली में बारिश के दिनों में 507.1 मिमी बारिश हुई जो औसत से लगभग 141 फीसदी अधिक है. जुलाई 2003 के बाद से यह इस महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है. दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.2 डिग्री दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिजली की तेज तड़तड़ाहट (Thundestorm) औऱ तेज हवाओं के बीच तापमान भी 3 से 4 डिग्री तक लुढ़क गया है. मधु विहार, जोरबाग, लोदी गार्डेन समेत कई इलाकों में जलभराव से लोगों को मुश्किलें हुईं. मौसम विभाग ने दिल्ली (Delhi Weather), नोएडा, ग्रेटर नोएडा (Noida, Greater Noida) समेत एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बरसात कई घंटों तक जारी रहने का अनुमान लगाया है. दिल्ली और एनसीआर में तापमान में तेज गिरावट से लोगों ने राहत महसूस की है.


दिल्ली में शनिवार सुबह भारी बारिश के कारण तापमान गिरा. न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया.
सफदरजंग आर्ब्जवेटरी के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सापेक्ष आर्द्रता सुबह 8.30 बजे 100 प्रतिशत दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों में शहर में 97 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर बादल छाये रहने और हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में लगातार 2 दिन 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज हुई. 1 सितंबर को 112.1 मिलीमीटर और दो सितंबर को 117.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. अभी तक दिल्ली में इस महीने 248.9 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है जो सितंबर के लिए 129.8 मिलीमीटर की औसत बरसात से कहीं ज्यादा है.