UP Weather : यूपी में गर्मी का सितम, बांदा फिर सबसे गर्म जिला, बाकी इन जिलों में भी बढ़ा पारा

इस वक्त देश के ज्यादातर हिस्से में भयकंर गर्मी पड़ रही है. आलम ये है कि कई जगह पारा 45 पार पहुंच चुका है. यूपी के बांदा में तो पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है.

UP Weather : यूपी में गर्मी का सितम, बांदा फिर सबसे गर्म जिला, बाकी इन जिलों में भी बढ़ा पारा

बांदा में पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया

लखनऊ:

देश के ज्यादातर हिस्से में भयंकर गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग (MeT) विभाग ने शनिवार को जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की वजह से औसत तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. नतीजतन बांदा जिले में 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि अगले दो दिनों में राज्य के विभिन्न जिलों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. प्रयागराज में सामान्य से अधिक तापमान (5 डिग्री या अधिक) दर्ज किया गया.

वाराणसी, लखनऊ, आगरा, झांसी, मेरठ में सामान्य से काफी अधिक रहा. वहीं अयोध्या, कानपुर, मुरादाबाद, बरेली में भी औसत तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. राज्य में सबसे अधिक तापमान बांदा में रिकॉर्ड किया गया. यहां पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि राज्य में रात के तापमान में बड़े पैमाने पर बदलाव नहीं हुआ. अयोध्या, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, बरेली, आगरा, झांसी, में सामान्य तापमान में वृद्धि देखने को मिली.

मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अनुमान है कि रविवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, आगरा, अलीगढ़, औरैया, बागपत, बाराबंकी, बुलंदशहर, चंदौली, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, जीबी नगर, गाजियाबाद, हमीरपुर में भीषण लू की संभावना है.

ये भी पढ़ें: मुस्लिमों पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर हिरासत में लिए गए 70 वर्षीय नेता जॉर्ज, जानें- कहा क्या था? 

इसके अलावा यूपी के ही हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, झांसी, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, ललितपुर, लखनऊ, महाबा, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, प्रतापगढ़, रायबरेली, सहारनपुर, शामली, सीतापुर, सोनभद्र, उन्नाव, वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों में भी लू चलने की संभावना जताई गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली : लक्ष्मीनगर में भीषण सड़क हादसा, तीन लोगों की मौत