स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट : चिकनगुनिया का खतरा बढ़ा, देश भर में करीब 15 हजार मरीज

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट : चिकनगुनिया का खतरा बढ़ा, देश भर में करीब 15 हजार मरीज

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • सबसे ज्यादा 9427 संदिग्ध मामले कर्नाटक में
  • दिल्ली में चिकनगुनिया के 1724 संदिग्ध मामले मिले
  • अक्टूबर तक कहर बरसा सकती हैं बीमारियां
नई दिल्ली:

देश में चिकुनगुनिया से खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश के 20 राज्यों में अब तक करीब 15000 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. डॉक्टरों का कहना है कि सर्दी जब तक शुरू नहीं हो जाती तब तक खतरा बना रहेगा.

अस्पतालों में चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 11 सितंबर तक देश भर के 20 राज्यों में चिकनगुनिया के 14,656 संदिग्ध मामले सामने आए हैं. चिकनगुनिया के सबसे ज्यादा 9427 संदिग्ध मामले कर्नाटक में सामने आए. दिल्ली में  चिकनगुनिया के 1724 संदिग्ध मामले मिले हैं जबकि महाराष्ट्र में 1024, आंध्र में 543, पश्चिम बंगाल में 461 और तेलंगाना में ऐसे 437 मामले मिले हैं.

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में मेडिसिन के हेड एसपी बयोत्रा कहते हैं कि खतरा अभी और बड़ा होने वाला है. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "आने वाले 3-4 हफ्तों में चिकनगुनिया के मामले देश में दोगुना हो सकते हैं. अक्टूबर के मध्य तक यह खतरा बना रहेगा जब तक सर्दी शुरू नहीं हो जाती है.''

डाक्टर कहते हैं कि चिकनगुनिया के मरीजों को डॉक्टरों को अपनी पुरानी बीमारियों के बारे में साफ-साफ बता देना चाहिए. पिछले दो हफ्ते में देश के कई राज्यों में चिकनगुनिया के 2500 से भी ज्यादा मामले रिकार्ड किए गए हैं. यानी खतरा बढ़ता जा रहा है और आने वाले 3-4 हफ्तों में चिकनगुनिया का प्रकोप और बढ़ने वाला है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com