हाथरस कांड : पीड़िता का भाई बोला- SC के रिटायर्ड जज की निगरानी में हो जांच, DM को किया जाए सस्पेंड

जिलाधिकारी प्रवीण लक्षकार का एक कथित वीडियो सामने आया है, जिसमें वह परिवार को धमकाते हुए नजर आ रहे हैं. लिहाजा उन्हें भी हटाने की मांग जोर पकड़ रही है.

हाथरस कांड : पीड़िता का भाई बोला- SC के रिटायर्ड जज की निगरानी में हो जांच, DM को किया जाए सस्पेंड

पीड़िता के भाई ने जिलाधिकारी को हटाने की मांग की

खास बातें

  • हाथरस : पीड़िता के भाई ने जताई ये इच्छा
  • SC के सेवानिवृत्त जज के अधीन जांच हो : भाई
  • हाथरस के डीएम को सस्पेंड किया जाए : पीड़िता का भाई
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड (Hathras Incident) में पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित किए जाने के बाद अब जिलाधिकारी (DM) को हटाए जाने की मांग जोर पकड़ रही है. प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) के बाद पीड़िता के भाई ने भी कहा कि हम चाहते हैं कि हाथरस के डीएम को निलंबित किया जाए. साथ ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के सेवानिवृत्त न्यायाधीश के अधीन जांच कराने की मांग की गई है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कथित गैंगरेप मामले में पीड़िता के भाई ने कहा, "हम चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज के अधीन जांच कराई जाए. साथ ही हम यह भी चाहते हैं कि हाथरस के जिलाधिकारी को सस्पेंड किया जाए."   

कांग्रेस महासचिव और पार्टी की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने हाथरस मामले में जिलाधिकारी (डीएम) को बर्खास्त कर उनकी भूमिका की जांच की मांग की है. प्रियंका ने रविवार को ट्वीट किया, "हाथरस के पीड़ित परिवार के अनुसार सबसे बुरा बर्ताव डीएम का था. उन्हें कौन बचा रहा है? उन्हें अविलंब बर्खास्त कर पूरे मामले में उनकी भूमिका की जाँच हो." 

उन्होंने कहा, "परिवार न्यायिक जांच मांग रहा है तब क्यों सीबीआई जांच का हल्ला करके एसआईटी की जांच जारी है. यूपी सरकार यदि जरा भी नींद से जागी है तो उसे परिवार की बात सुननी चाहिए." 

गौरतलब है कि हाथरस में पिछले दिनों एक दलित लड़की से कथित रूप से सामूहिक बलात्कार के बाद उसकी मौत के मामले में राज्य सरकार ने शुक्रवार को वहां के पुलिस अधीक्षक, पुलिस क्षेत्राधिकारी और इंस्पेक्टर समेत पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था. 

इसी बीच, जिलाधिकारी प्रवीण लक्षकार का एक कथित वीडियो सामने आया है, जिसमें वह परिवार को धमकाते हुए नजर आ रहे हैं. लिहाजा उन्हें भी हटाने की मांग जोर पकड़ रही है.

प्रियंका ने इससे पहले कहा कि हाथरस की घटना का पीड़ित परिवार सरकार से कुछ सवाल और मांग कर रहा है. उन्होंने ट्वीट किया, "हाथरस के पीड़ित परिवार के प्रश्न : उच्चतम न्यायालय के जरिए पूरे मामले की न्यायिक जांच हो, हाथरस डीएम को निलंबित किया जाए और किसी बड़े पद पर नहीं बैठाया जाए, हमारी बेटी के शव को बगैर हमसे पूछे पेट्रोल से क्यों जलाया गया, हमें बार-बार गुमराह किया, धमकाया क्यों जा रहा है? हम इंसानियत के नाते चिता से फूल चुनकर लाए मगर हम कैसे मानें कि यह शव हमारी बेटी का ही है?" प्रियंका ने कहा कि इन प्रश्नों के उत्तर पाना इस परिवार का हक है और सरकार को ये जवाब देना पड़ेगा. 

ज्ञातव्य है कि प्रियंका और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को हाथरस जाकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की थी. राज्य सरकार ने शनिवार देर शाम ही घटना की सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश कर दी थी. हाथरस के चंदपा थाना क्षेत्र के एक गांव में गत 14 सितंबर को दलित लड़की से कथित रूप से सामूहिक बलात्कार किया गया था. इस दौरान गंभीर रूप से चोटिल होने पर उसे अलीगढ़ के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसके बाद उसे दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल में ले जाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई थी. इस घटना को लेकर विपक्ष ने सरकार को जमकर घेरा था.
(भाषा और एएनआई के इनपुट के साथ)

वीडियो: हाथरस जा रहे थे भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद, पुलिस ने रोका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com