2 नवंबर से  "हर घर दस्तक" टीकाकरण, जानें कब-कैसे और कहां से शुरू हो रहा महाभियान

देश के 13 राज्यों के 48 जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन की पहली खुराक 50% से कम है. इन जिलों में 'हर घर दस्तक' महाअभियान पर ज्यादा ज़ोर होगा.

2 नवंबर से  

देश के कई राज्यों में 2 नवंबर से शुरू होगा टीकाकरण का महाभियान. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

देश में जारी टीकाकरण अभियान को और रफ्तार देने के लिए सरकार ने कुछ दिन पहले ही 'हर घर दस्तक टीकाकरण' महाभियान की रूप-रेखा तैयार की थी. अब सरकार की तरफ से इसे शुरू करने की घोषणा कर दी गई है. महाभियान की शुरुआत 2 नवंबर से की जा रही है और यह 2 दिसम्बर तक चलेगा. इसके तहत जो लोग वैक्सीनेशन से छूट गए हैं, उनका टीकाकरण किया जाएगा. इसके साथ ही ऐसे 10  करोड़ से ज्यादा लोगों को भी टीका लगाया जाएगा जिनकी वैक्सीन की दूसरी डोज़ बाकी है.

देश के 13 राज्यों के 48 जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन की पहली खुराक 50% से कम है. इन जिलों में 'हर घर दस्तक' महाअभियान पर ज्यादा ज़ोर होगा. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बीते बुधवार को विज्ञान भवन में राज्यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ बैठक की थी. बैठक में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन बढ़ाने और वैक्सीन की दूसरी डोज़ को तेज गति से बढ़ाने पर भी चर्चा की गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि देश मे कोरोना की पहली डोज़ 77 फ़ीसदी लोगों को लगी है. वहीं, 33 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी है. इसके लिए 10 करोड़ से ज्यादा लोगों की पहचान की गई है जिन्होंने दूसरी डोज़ नही ली है उनको महाभियान के तहत दूसरी खुराक दी जाएगी. 

इन राज्यों के इतने जिलों पर रहेगा फोकस

  1. झारखंड के 9 जिले
  2. मणिपुर के 8 जिले
  3. नगालैंड के 8 जिले
  4. महाराष्ट्र के 6 जिले
  5. अरुणाचल के 6 जिले
  6. मेघालय के 4 जिले
  7. दिल्ली का 1 जिला
  8. असम का 1 जिला
  9. बिहार का 1 जिला
  10. छत्तीसगढ़ का 1 जिला
  11. हरियाणा का 1 जिला
  12. मिजोरम का 1 जिला
  13. तमिलनाडु का 1 जिला