विज्ञापन
This Article is From Aug 20, 2015

ग्राउंड रिपोर्ट : दिल्ली सरकार की सस्ती प्याज यानी ऊंट के मुंह में जीरा

ग्राउंड रिपोर्ट : दिल्ली सरकार की सस्ती प्याज यानी ऊंट के मुंह में जीरा
नई दिल्ली: दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने हाल ही में सस्ता प्याज बेचने की स्कीम शुरू की थी जिसकी असल तस्वीर देखने के लिए हम दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की राशन की दुकानों पर गए, जहां पर प्याज मिलनी थी।

सबसे पहले हम पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र में पड़ने खिचड़ीपुर की राशन की दूकान में पहुंचे। यहाँ दुकानदार सूरज प्रसाद ने बताया कि प्याज 16 अगस्त को आया था और 17 को खत्म हो गया और आज 20 तारीख हो गई, दुकान में प्याज नहीं आया। प्याज खरीदने आई महिलाओं ने बताया कि वे कल भी प्याज लेने आई थीं लेकिन उनको आज के लिए कहा गया और आज भी प्याज की गाड़ी नहीं आई।

इसके बाद हम लक्ष्मी नगर विधान सभा क्षेत्र के मंडावली की राशन की दुकान में पहुंचे, जहां बाहर प्याज 30 रुपये किलोग्राम मिलने का बैनर तो लगा था, लेकिन साथ ही लिखा था कि प्याज नहीं है। दुकानदार हरि गुप्ता ने बताया कि सोमवार को प्याज आया था और मंगलवार को सारा बिक गया। उसके बाद प्याज का अता-पता नहीं है, हालांकि प्याज के स्टॉक के लिए उन्होंने बोला है।

इसके बाद हम जंगपुरा विधानसभा क्षेत्र के हरिनगर आश्रम की राशन की दुकान पर पहुंचे। यहां पर प्याज तो दिखा, लेकिन किसी प्रसाद की तरह। दुकानदार पवन ने बताया कि प्याज की डिमांड बहुत है और रात में 8 बजे तक प्याज बिकता ही रहता है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने एक किलो प्रति व्यक्ति की लिमिट तय की है। प्याज लेने आई महिलाओं ने बताया कि उनको बहुत दूर से प्याज लेने के लिए यहाँ राशन की दुकान आना पड़ा। वह चाहती थीं कि 5 किलो प्याज मिल जाए, लेकिन नहीं मिल पाया।

दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री आसिम अहमद खान का कहना है कि हो सकता है कि ज्यादा डिमांड की वजह से कहीं-कहीं प्याज का स्टॉक खत्म हो गया हो, लेकिन अगले ही दिन उसकी पूर्ति हो जाती है।

दिल्ली सरकार की इस स्कीम का उद्देश्य था गरीब और जरूरतमंदों को सस्ता प्याज मुहैया कराना और साथ ही सस्ता प्याज बेचकर बाजार पर दबाव बनाना ताकि दाम कम हो सकें। बेशक दिल्ली में खुदरा बाजार में प्याज 70-80 रुपये किलो मिल रही है, जबकि दिल्ली सरकार उसको बेहद सस्ते में यानी 30 रुपये किलो बेच रही है।

सरकार पौने दो करोड़ की आबादी में केवल 280 दुकानों पर सस्ता प्याज बेच रही है और इन दुकानों में भी प्याज निरंतर नहीं मिल रहा है। मिल भी रहा है तो एक ग्राहक को सिर्फ एक किलोग्राम। ऐसे में इस स्कीम में वह दम नहीं लगता कि यह बाजार पर किसी तरह का दबाव बना दे और प्याज के दाम नीचे आ जाएं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक नया रिकॉर्ड बनाने की...; हरियाणा विधानसभा चुनाव की वोटिंग के दिन पीएम मोदी की अपील
ग्राउंड रिपोर्ट : दिल्ली सरकार की सस्ती प्याज यानी ऊंट के मुंह में जीरा
Jammu-Kashmir Elections Voting: अंतिम चरण में मतदाताओं में दिखा भारी उत्साह,  65.58 प्रतिशत वोटिंग
Next Article
Jammu-Kashmir Elections Voting: अंतिम चरण में मतदाताओं में दिखा भारी उत्साह, 65.58 प्रतिशत वोटिंग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com