यदि कड़े कदम उठाए गए तो नहीं आएगी कोविड-19 की तीसरी लहर : सरकार

डॉ. के विजयराघवन ने बुधवार को कहा था कि यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि यह फेज 3 कब आएगा. लेकिन हमें तीसरी लहर को लेकर सचेत रहना होगा. वैक्‍सीन को अपग्रेड किए जाने पर निगरानी रखे जाने की जरूरत है.'

यदि कड़े कदम उठाए गए तो नहीं आएगी कोविड-19 की तीसरी लहर : सरकार

देश में कोरोना के केसों में लगातार इजाफा हो रहा है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा है कि यदि जरूरी कदम उठाए गए तो भारत कोरानावायरस की तीसरी लहर को 'चकमा' देने में सफल हो सकता है. डॉ. के विजयराघवन ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी देने के दो दिन बाद शुक्रवार को यह बात कही. उन्‍होंने कहा, 'यदि हमने कठोर कदम उठाए तो कोरोना की तीसरी लहर सभी स्‍थानों पर या फिर कहीं नहीं आएगा. यह इस बात पर निभर करता है कि स्‍थानीय स्‍तर पर गाइडलाइंस को, राज्‍यों, जिलों और शहरों में कितने प्रभावी तरीके से लागू किया जाता है.'

'आप' विधायक पर ऑक्सीजन की जमाखोरी का आरोप, दिल्ली हाईकोर्ट ने किया तलब

यह कमेंट उनके बुधवार के बयान से कुछ अलग है जब उन्‍होंने कहा था, 'वायरस जिस तेजी से फैल रहा है, उसे देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि यह लहर कब आएगी.' उन्‍होंने कहा था कि कोरोना के केसों में मौजूदा बढ़ोत्‍तरी का कारण इंडियन डबल म्‍यूटेंट माना जा रहा है और अब यूके वेरिएंट का असर कम हो चुका है. उन्‍होंने कहा था कि यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि यह फेज 3 कब आएगा. लेकिन हमें तीसरी लहर को लेकर सचेत रहना होगा. वैक्‍सीन को अपग्रेड किए जाने पर निगरानी रखे जाने की जरूरत है.'उन्‍होंने कहा कि हमने राज्‍य सरकारों को जानकारी देकर जरूरी कदम उठाने को कहा है. यूके वरिएंट का असर अब कम हो रहा और नए वेरिएंट प्रभाव दिखा रहे हैं.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 19832 नए मामले सामने आए, 341 मरीजों की मौत

 कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते अस्‍पतालों में मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ी है. अस्‍पतालों को बेड्स और ऑक्‍सीजन की कमी से जूझना पड़ रहा है.ऑक्‍सीजन के कमी के कारण कई मरीजों को जान गंवानी पड़ी है.मेडिकल विशेषज्ञों का मानना है कि देश में कोरोना के कारण वास्‍तविक रूप से हुई मौतों की संख्‍या, आधिकारिक आंकड़ों से 5 से 10 गुना अधिक है.कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर समय रहते कदम न उठाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की आलोचना हो रही है. त्‍यौहार, धार्मिक उत्‍सवों और राजनीतिक रैलियों को संक्रमण फैलने का मुख्‍य कारण माना जा रहा है. 

"ऑक्सीजन की मांग एक हफ्ते में 550 टन तक बढ़ेगी" ममता बनर्जी ने PM मोदी को लिखा पत्र

भारत में कोरोनावायरस के मामले हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहे है. कोरोना चलते हालात बेकाबू हैं. देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के अब तक के सर्वाधिक 4,14,188 नए केस आए सामने हैं. इसी के साथ पिछले 24 घंटे में कोरोना के चलते 3,915 मरीजों की मौत हो गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में तीसरी लहर को लेकर अलर्ट, देखें खास शो