'व्यापार करना सरकार का काम नहीं है' : PM मोदी के इंटरव्यू की अहम बातें

जब कोई पार्टी एक परिवार द्वारा पीढ़ियों तक चलाई जाती है, तो केवल वंशवाद होता है, गतिशीलता नहीं. पीएम मोदी ने कहा कि यह "वंशवादी राजनीति" क्यों नहीं है, जब एक ही परिवार के केवल कई लोग चुने जाते हैं.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को समाचार एजेंसी एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि व्यापार करना सरकार का काम नहीं है क्योंकि उसका काम गरीबों के लिए भोजन, आश्रय, शौचालय और इसी तरह की मूलभूत आवश्यकताएं सुनिश्चित करना है. उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत होगी. पीएम मोदी ने कहा, "मैंने देखा है कि सभी राज्यों में बीजेपी के प्रति झुकाव है. हम पूर्ण बहुमत से चुनाव जीतेंगे. जहां भी बीजेपी को स्थिरता के साथ काम करने का मौका मिला, वहां 'एंटी-इनकंबेंसी' के बजाय 'प्रो-इनकंबेंसी' का माहौल है. बीजेपी हमेशा चुनावों में 'प्रो-इनकंबेंसी' के साथ विजयी होकर उभरती है

साक्षात्कार में पीएम नरेंद्र मोदी के दिए गए प्रमुख उद्धरण :

  1. "हम विविधता में एकता पर विश्वास करते हैं लेकिन कुछ नेताओं ने 'फूट डालो और राज करो' की नीति का पालन किया ... हमने देश में 100 से अधिक आकांक्षी जिलों की पहचान की. आज इनमें से कुछ जिलों ने कई मानकों पर राष्ट्रीय औसत को पार कर लिया है. यह एक तरीका है क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करने का."
  2. "मैंने (पंजाब सुरक्षा चूक) मुद्दे पर चुप्पी बनाए रखी है. सुप्रीम कोर्ट मामले को गंभीरता से देख रहा है. इस संबंध में मेरे द्वारा दिए गए किसी भी बयान से जांच प्रभावित होगी, और यह सही नहीं है."
  3. "सरकार के पास काम करने के लिए कोई काम नहीं है. इसका काम गरीबों के लिए भोजन के बारे में सोचना, उनके लिए घर और शौचालय बनाना, उन्हें पीने का साफ पानी दिलाना, उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना, सड़कें बनाना, छोटे किसानों के बारे में सोचना, यह मेरी प्राथमिकता है. अगर कोई इसे समाजवाद कहता है, तो मैं इसे स्वीकार करता हूं."
  4. "जब लोग उत्तर प्रदेश में सुरक्षा पर चर्चा करते हैं, तो वे पिछली सरकारों के दौरान अपनी परेशानियों के बारे में सोचते हैं. माफिया राज, गुंडा राज, किस तरह से सरकार में बाहुबलियों की स्थिति और आश्रय था. यूपी ने इसे करीब से देखा, महिलाएं कदम नहीं उठा सकीं बाहर."
  5. "मैं समाज के लिए हूं. जब मैं नकली समाजवाद कहता हूं, तो यह 'परिवारवाद' है. क्या आप लोहिया के परिवार को कहीं भी देखते हैं, वह समाजवादी थे. क्या आप जॉर्ज फर्नांडीस के परिवार को देखते हैं, वह भी समाजवादी थे. नीतीश बाबू, वह हमारे साथ काम कर रहे हैं, वह भी समाजवादी हैं. क्या आप उनका परिवार देखते हैं?"
  6. एक परिवार के दो व्यक्तियों के निर्वाचित होने और विधायक बनने से पार्टी एक परिवार से संबंधित नहीं हो जाती है. जब कोई पार्टी एक परिवार द्वारा पीढ़ियों तक चलाई जाती है, तो केवल वंशवाद होता है, गतिशीलता नहीं. जम्मू और कश्मीर से शुरू करें, जहां दो अलग-अलग परिवारों द्वारा संचालित दो पार्टियां हैं. आप हरियाणा, झारखंड, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में समान प्रवृत्ति देख सकते हैं. वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र की सबसे बड़ी दुश्मन है."
  7. उन्होंने कांग्रेस के राहुल गांधी का जिक्र करते हुए पूछा, "कुछ विषयों पर, हमारे विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय ने विस्तृत जवाब दिया है और जहां भी आवश्यक था, मैंने भी बात की थी. मैं उस व्यक्ति को कैसे जवाब दूं जो नहीं सुनता है, और सदन में नहीं बैठता है?" 
  8. "हम मानते हैं कि एक देश की प्रगति के लिए हमें क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करना होगा. मैं एक मुख्यमंत्री भी था और मैं राज्यों की आकांक्षाओं को समझता हूं. पहले भारत आने वाले नेता केवल दिल्ली आते थे, लेकिन मैं उन्हें अलग-अलग राज्यों में ले गया."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com