यह ख़बर 23 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

2जी पर घिरी सरकार को मिला मरहम...!

खास बातें

  • CAG के पूर्व डीजी ऑडिट आरपी सिंह ने कहा है कि 2जी मामले में पौने दो लाख के नुकसान का जो आंकड़ा बताया जा रहा है उससे वह सहमत नहीं है लेकिन इसके बाद भी उन्होने रिपोर्ट पर दस्तखत किए थे। उनका कहना है कि नुकसान सिर्फ ढाई हज़ार करोड़ के आसपास रहा होगा।
नई दिल्ली:

CAG के पूर्व डीजी ऑडिट आरपी सिंह ने कहा है कि 2जी मामले में पौने दो लाख के नुकसान का जो आंकड़ा बताया जा रहा है उससे वह सहमत नहीं है लेकिन इसके बाद भी उन्होने रिपोर्ट पर दस्तखत किए थे। उनका कहना है कि नुकसान सिर्फ ढाई हज़ार करोड़ के आसपास रहा होगा।

CAG की जिस रिपोर्ट ने सरकार पर सवाल खड़े किए अब उसपर दस्तखत करने वाले एक बड़े अफसर उस रिपोर्ट पर ही सवाल खड़े कर रहे हैं। CAG के DG audit रहे आरपी सिंह का कहना है कि 2जी की नीलामी में सरकार को एक लाख 76 हज़ार करोड़ तक के नुकसान की बात से सहमत नहीं थे। उनके मुताबिक नुकसान सिर्फ 2 हज़ार 645 करोड़ का ही था।

संसद चल रही है और ऐसे में आरपी सिंह का बयान कांग्रेस के लिए बड़ी राहत लेकर आया। विपक्ष के हमले झेल रही कांग्रेस के नेता अचानक हमलावर हो गए। बहुत कम बोलने वाली सोनिया गांधी भी इस मुद्दे पर बोलने से अपने आपको नहीं रोक सकीं। जब उनसे पूछा गया कि क्या आरपी सिंह के बयान से बीजेपी की पोल खुल गई है तो सोनिया गांधी ने कहा... 'हां, मुझे ऐसा ही लगता है।'

इन बयानों पर बीजेपी ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी… बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष वैंकया नायडू ने आरोप लगाया कि आरपी सिंह के आरोपों के पीछे सरकार की साज़िश है… बाद में सीएजी रिपोर्ट की समीक्षा कर चुके पब्लिक एकाउंट्स कमेटी यानी पीएसी के चेयरमैन मुरली मनोहर जोशी खुद सामने आए और आरपी सिंह के आरोपों का जवाब सवालों से दिया, कहा कि जब वह पीएसी के सामने सीएजी की रिपोर्ट पर पॉवर प्वाइंट प्रेसेन्टेशन करने पहुंचे थे… तब उन्होंने ये सवाल पीएसी के सामने क्यों नहीं उठाए थे...।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2जी मामले में आरोपों से घिरी यूपीए सरकार को आरपी सिंह के खुलासे के बाद बीजेपी और सीएजी पर पलटवार करने का नया मौका मिल गया है… अब देखना होगा कि 2जी पर राजनीति आगे क्या करवट लेती है…।