यूपी: पहचान छिपाकर महिला से शादी करने और धर्म परिवर्तन का दबाव डालने के आरोप में दो गिरफ्तार

उत्‍तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन कानून की संबंधित धाराओं में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मैनुद्दीन उर्फ मुन्ना यादव गिरफ्तार किया गया जबकि उसका सहयोग करने वाले उसके चचेरे भाई रहमान अली को सोमवार को गिरफ्त में लिया गया.

यूपी: पहचान छिपाकर महिला से शादी करने और धर्म परिवर्तन का दबाव डालने के आरोप में दो गिरफ्तार

यूपी में फर्जी पहचान दिखाकर महिला से शादी करने वाला गिरफ्तार

गोरखपुर (Gorakhpur) जिले में पुलिस ने अपना धर्म छिपाकर एक युवती से शादी करने और उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव डालने के आरोप में एक युवक और इस अपराध में उसका साथ देने वाले उसके चचेरे भाई को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.


पुलिस के अनुसार जिले में हरपुर बुदहट थाना क्षेत्र में पुलिस ने रविवार को मुख्य आरोपी और सोमवार को उसके चचेरे भाई को गिरफ्तार कर लिया. हरपुर बुदहट के थाना प्रभारी देवेंद्र कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि पीड़िता की तहरीर पर 323 (स्‍वेच्‍छा से चोट पहुंचाने), 504 (अपमानित करने), 506 (धमकी देने), 419 (धोखाधड़ी करने), 120 बी (आपराधिक साजिश) और उत्‍तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन कानून की संबंधित धाराओं में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मैनुद्दीन उर्फ मुन्ना यादव गिरफ्तार किया गया जबकि उसका सहयोग करने वाले उसके चचेरे भाई रहमान अली को सोमवार को गिरफ्त में लिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तहरीर के अनुसार -भेलापार गांव निवासी मैनुद्दीन की एक हिंदू लड़की से मुलाकात हुई और उसने अपना नाम बदलकर तथा धर्म छिपाकर उसे अपने प्रेमजाल में फंसा लिया. दोनों ने पड़ोसी जिले संतकबीरनगर में जाकर शादी कर ली और साथ-साथ रहने लगे। थानेदार ने बताया कि कुछ समय बाद मैनुद्दीन ने लड़की को अपनी असलियत बताई और उस पर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डालने लगा. लड़की ने जब धर्म परिवर्तन से इन्कार कर दिया तो उसके साथ मारपीट करने लगा तथा शारीरिक व मानसिक यातनाएं देने लगा. इस बीच शनिवार को लड़की को पता चला कि मैनुद्दीन बिना तलाक दिये अपने धर्म की दूसरी लड़की से शादी करने जा रहा है तो उसने 112 नंबर पर डायल करके पुलिस को सूचना दी। लड़की की तहरीर पर प्राथमिकी दर्ज कर आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)