गोवा : 2017 में BJP की सरकार बनाने में की थी मदद, इस बार TMC के साथ गई ये पार्टी

महाराष्‍ट्र गोमांतक पार्टी ने 2017 में भाजपा (BJP) को सत्ता में लाने के लिए उस वक्‍त मदद की थी, जब कांग्रेस (Congress) प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.

गोवा : 2017 में BJP की सरकार बनाने में की थी मदद, इस बार TMC के साथ गई ये पार्टी

सूत्रों ने बताया कि एमजीपी गोवा की 40 में से 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

नई दिल्ली :

बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) को गोवा में नया सहयोगी मिल गया है. सोमवार को पार्टी ने सुधीन धवलीकर (Sudin Dhavalikar) के नेतृत्‍व वाली महाराष्‍ट्र गोमांतक पार्टी (Maharashtra Gomantak Party) के साथ गठबंधन किया. महाराष्‍ट्र गोमांतक पार्टी ने 2017 में भाजपा (BJP) को सत्ता में लाने के लिए उस वक्‍त मदद की थी, जब कांग्रेस (Congress) प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. सुधिन धवलीकर को मार्च 2019 में भाजपा सरकार से हटा दिया गया था और इसके कुछ वक्‍त बाद ही पार्टी के दो विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया था. 

एमजीपी और तृणमूल के गठबंधन की घोषणा सोमवार शाम को उनके भाई दीपक धवलीकर ने की. उनके साथ मंच साझा करते हुए तृणमूल की गोवा प्रभारी महुआ मोइत्रा ने कहा, "यह गठबंधन तृणमूल की लड़ने की भावना और गोवा में एमजीपी के गहरे इतिहास का संयोजन है. हम मानते हैं कि गोवा के लोग भाजपा सरकार से छुटकारा पाने के विकल्प के बारे में जो खोज रहे थे."

केजरीवाल ने गोवा चुनाव को लेकर कहा, "सभी दैवीय ताकतें एकजुट हो रही हैं, इस बार कुछ अच्छा होगा"

तृणमूल ने भाजपा के एक अन्य पूर्व सहयोगी और एक स्थानीय पार्टी से भी संपर्क किया था, लेकिन संभावित विलय पर मतभेदों के कारण यह समझौता नहीं हो सका. सूत्रों ने संकेत दिया कि विलय की जमीन गोवा के अनुभवी राजनीतिक नेता लुइजिन्‍हो फलेरियो द्वारा तैयार की गई थी, जो हाल ही में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. 

सूत्रों ने एनडीटीवी को यह भी बताया है कि एमजीपी गोवा की 40 में से 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. तृणमूल और भी स्थानीय चेहरों को शामिल करने के लिए अन्य संगठनों तक पहुंचने की योजना बना रही है. 

देखें VIDEO: बाइक पर प्रचार के बाद अब फुटबॉल को किक मारते दिखे राहुल गांधी

गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठजोड़ किया है, जिसने तृणमूल पर गोवा में भाजपा की मदद करने का प्रयास करने का आरोप लगाया है. तृणमूल ने 2017 का उदाहरण देते हुए पलटवार किया है, जब कांग्रेस ने अधिक सीटें जीतने के बावजूद गोवा फॉरवर्ड पार्टी और एमजीपी के समर्थन से भाजपा को सरकार बनाने दी थी. 

तृणमूल नेता और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ने का स्‍पष्‍ट कारण था. ममता बनर्जी ने कहा, "अगर कांग्रेस बंगाल में मेरे खिलाफ चुनाव लड़ रही है, तो  मैं गोवा में क्‍यों नहीं लड़ सकती? आप बंगाल की हर सीट पर मेरे खिलाफ क्यों लड़ रहे हैं? अगर वे चुनाव लड़ सकते हैं, तो मैं भी चुनाव लड़ सकती हूं. मैं बीजेपी को बाहर करना चाहती हूं. मैंने देखा है कि वे (कांग्रेस) चुने गए थे और उसके बाद बीजेपी ने गोवा में सरकार कैसे बनाई." 


गोवा में जुटे विपक्ष के नेता, BJP को हो सकता है फायदा  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com