संक्रमण दर पर नहीं कुल मामलों पर ध्यान दीजिए...'- दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस पर बोले सत्येंद्र जैन

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा मुझे नहीं लगता कि लोगों में लापरवाही की कोई भावना आ गई है .

संक्रमण दर पर नहीं कुल मामलों पर ध्यान दीजिए...'- दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस पर बोले सत्येंद्र जैन

उन्होने कहा कि ये बीमारी जाने में बहुत लंबा समय लगेगा इसलिए हमें इसके साथ जीना सीखना होगा. 

नई दिल्ली :

देश के अलग-अलग हिस्सों में omicron के sub lineage मिल रहे हैं.  गुजरात (Gujarat) में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट के XE सब-वेरिएंट का मामला सामने आया है. हालांकि, इस वेरिएंट के मिलने से अब तक corona के मामलों में बढ़ोतरी की बात सामने नहीं आई है.  इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि संक्रमण दर पर आप ध्यान मत दीजिए आप ये देखिए कि टोटल मामले 100 से 200 के बीच में चल रहे हैं. उन्होने बताया कि आज से एक महीना पहले भी लगभग यही थे और अभी भी वह 100 के आसपास चल रहे हैं, हम लगातार निगाह रखे हुए हैं. हॉस्पिटल एडमिशन के नंबर दिन पर दिन कम ही हो रहे हैं.  

कल हॉस्पिटलाइजेशन का नंबर 49 था, जो एक महीना पहले 150 के आसपास थे. उन्होने कहा कि ये बीमारी जाने में बहुत लंबा समय लगेगा इसलिए हमें इसके साथ जीना सीखना होगा. उन्होने कहा  मुझे नहीं लगता कि लोगों में लापरवाही की कोई भावना आ गई है . क्या लोगों में लापरवाही की भावना आ गई है जिस तरह से मास्क पर से जुर्माना हटा लिया गया या कोरोना नियमों में छूट दी गई, लोगों में अनिश्चितता का भाव है?

गौरतलब है, देश में omicron के sub lineage मिल रहे हैं.  हालांकि, इस वेरिएंट के मिलने से अब तक corona के मामलों में बढ़ोतरी की बात सामने नहीं आई है. स्वास्थ मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इन वेरिएंट के असर को लेकर किसी ठोस नतीजे तक पहुंचने से पहले कुछ और स्टडी की ज़रूरत है. इसका आकलन फिलहाल जीनोमिक एक्सपर्ट और NCDC कर रही है. इस सप्ताह की शुरुआत में, विदेश यात्रा का इतिहास रखने वाले एक मरीज के XE वेरिएंट वाले से संपर्क होने की सूचना मिली थी, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कहते हुए XE वेरिएंट की रिपोर्ट का खंडन किया था कि "मौजूदा सबूत नए वेरिएंट की उपस्थिति का प्रमाण नहीं देते हैं."

इसे भी पढ़ें : गुजरात में मिला कोविड का XE वेरिएंट, XM वेरिएंट का भी एक मामला आया सामने : सूत्र

देश में अब तक कोरोना से बचाव के लिए टीके के 185.53 करोड़ से अधिक डोज 

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों को दी चेतावनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी देखे: गुजरात में कोरोना के XE वेरिएंट की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी