जुलाई के अंत तक पांच राफेल विमानों की पहली खेप भारत पहुंचने की संभावना : IAF

पांच राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Jets) की पहली खेप को 29 जुलाई को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल किए जाने की संभावना है.

जुलाई के अंत तक पांच राफेल विमानों की पहली खेप भारत पहुंचने की संभावना : IAF

राफेल विमानों (Rafale Jets) की पहली खेप 29 जुलाई Air Force में शामिल किए जाने की संभावना.

नई दिल्ली:

पांच राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Jets) की पहली खेप को 29 जुलाई को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल किए जाने की संभावना है. यह बात एक आधिकारिक बयान में कही गई. भारतीय वायुसेना ने कहा कि इन विमानों को शामिल किए जाने से संबंधित अंतिम समारोह अगस्त के दूसरे पखवाड़े में होगा. भारतीय वायुसेना के पांच राफेल विमानों की पहली खेप के जुलाई के अंत तक भारत पहुंचने की संभावना है. विमान को अंबाला वायुसेना स्टेशन में 29 जुलाई को शामिल किए जाने की संभावना है.

चीन से सीमा पर तनातनी के बीच अगले महीने फ्रांस से मिलेगी राफेल की पहली खेप : सूत्र

भारतीय वायुसेना ने कहा, 'वायुसेना के हवाई चालक दल और जमीनी चालक दल के सदस्यों ने अत्याधुनिक अस्त्र प्रणालियों सहित विमान से संबंधित समग्र प्रशिक्षण हासिल किया है और अब ये पूरी तरह परिचालित हैं. विमानों के पहुंचने के बाद के प्रयास विमान को  जल्द से जल्द अभियानगत रूप से परिचालित करने पर केंद्रित होंगे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राफेल लड़ाकू विमानों को पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात किए जाने की संभावना है, जिससे कि भारतीय वायुसेना चीन के साथ विवाद के मद्देनजर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपनी अभियानगत क्षमताओं को मजबूत कर सके.

COVID-19 महामारी के बावजूद भारत को समय पर राफेल विमान देने का फ्रांस ने किया वादा 

भारतीय वायुसेना ने एक अलग बयान में कहा कि बल के शीर्ष कमांडर बुधवार से शुरू हो रहे तीन दिवसीय सम्मेलन में मौजूदा अभियान परिदृश्य और तैनाती का जायजा लेंगे. इसने कहा, 'अगले दशक में भारतीय वायुसेना की अभियानगत क्षमता में वृद्धि करने के लिए कार्ययोजना पर भी चर्चा की जाएगी.' अधिकारियों ने कहा कि राफेल विमानों के आने के बाद वायुसेना की लड़ाकू क्षमताओं में और वृद्धि होगी.

देश में लड़ाकू विमान राफेल आएंगे लेकिन खुले आसमान के नीचे खड़े रहेंगे, क्योंकि...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत ने लगभग 58 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इन 36 राफेल विमानों में से 30 लड़ाकू विमान और छह प्रशिक्षण देने वाले विमान होंगे.