चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप का पहला मामला आया सामने, जानें देश में कुल कितने केस

22 मई को संक्रमित पाए गए 35 वर्षीय एक नागरिक के नमूने की जांच में उसे डेल्टा प्लस स्वरूप (एवाई.1) से संक्रमित पाया गया.  

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप का पहला मामला आया सामने, जानें देश में कुल कितने केस

प्रतीकात्मक तस्वीर.

चंडीगढ़:

चंडीगढ़ में शनिवार को कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप का पहला मामला सामने आया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह जानकारी सामने आई है. संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण (डब्ल्यूजीएस) के लिए कुल 50 नमूने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के प्रयोगशाला में भेजे गए थे. बयान में कहा गया, "प्राप्त परिणामों में से, 35 नमूनों में वायरस के चिंताजनक स्वरूप का पता चला है. एक अल्फा स्वरूप (बी.1.1.1.7), 33 डेल्टा स्वरूप (बी.1.617.2) और एक डेल्टा प्लस संस्करण (एवाई.1) का मामला आया है.''22 मई को संक्रमित पाए गए 35 वर्षीय एक नागरिक के नमूने की जांच में उसे डेल्टा प्लस स्वरूप (एवाई.1) से संक्रमित पाया गया.  इसके अलावा, जून में अब तक 29 नमूने एनसीडीसी को भेजे गए हैं और उनकी रिपोर्ट आनी अभी बाकी है.

देश में कोरोना के 'डेल्टा प्लस' वैरियंट के मामले बढ़कर 51 हुए: सूत्र

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के बीच वायरस के 'डेल्टा प्लस' वैरियंट के मामले आने से चिंताएं बढ़ गई हैं. सूत्रों के मुताबिक, देश में डेल्टा प्लस वैरियंट (Delta Plus Variant) के मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है. उधर, देश में कई राज्यों ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. इससे पहले, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि अब तक देश में जीनोम किये गये 45000 नमूनों में से कोविड के डेल्टा प्लस स्वरूप के 48 मामले सामने आये और उनमें से सबसे अधिक 20 मामले महाराष्ट्र से हैं. 

हालांकि, केंद्र ने इस बात पर जोर दिया है कि इस उत्परिवर्तन के अब भी "बहुत सीमित" मामले हैं और यह नहीं कहा जा सकता कि इसमें वृद्धि का रुझान दिख रहा है. 

महाराष्ट्र में डेल्टा + वैरियंट से पहली मौत

अल्फा-बीटा हो या गामा-डेल्टा, चारों वेरिएंट पर कारगर है कोविशील्ड और कोवैक्सीन: सरकार

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिंयट अपने पांव पसार रहा है. वहां इस संक्रमण से पहली मौत हुई है. इस वेरिएंट से रत्नागिरी में 80 साल के मरीज की मौत हुई है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 21 मरीज थे, जिसमें 80 साल से एक बुजुर्ग की मौत के बाद अब संख्या 20 हो गई है.

कोविड के सभी मौजूदा वेरिएंट से बचाव के लिए कारगर सभी वैक्सीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)