''भारत की छवि सुधारने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे PM मोदी, विपक्ष कर रहा धूमिल''

सीतारमण ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का भी जिक्र किया, जिसमें दावा किया गया कि जम्मू-कश्मीर अब "सभी परेशानियों" के बावजूद "आतंकवाद से विकास" की ओर बढ़ रहा है.

''भारत की छवि सुधारने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे PM मोदी, विपक्ष कर रहा धूमिल''

BJP national executive meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर साधा निशाना.

नई दिल्ली:

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक (BJP national executive meeting) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने विपक्ष पर भारत की छवि खराब करने का आरोप लगाया. सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा, "जहां टीकाकरण कार्यक्रम के लिए दुनिया भर में भारत की प्रशंसा हो रही है, वहीं हमें विपक्ष द्वारा शुरुआत से ही टीकाकरण को लेकर फैलाए गए संदेह भी याद हैं." सीतारमण ने कहा कि 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक देने में भारत के "महान तरीके" की दुनिया भर में प्रशंसा हो रही है. उन्होंने बताया कि बजट में टीकाकरण और समग्र स्वास्थ्य ढांचे में सुधार के लिए 36,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे.

सीतारमण ने कहा कि रक्षा और सेना में महिलाओं का प्रवेश और सैनिक स्कूलों की स्थापना, प्रस्ताव के एक हिस्से के रूप में हुई. महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास हमारा सिद्धांत है.

बैठक में पार्टी के कई नेताओं ने टीकाकरण और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन वितरण पर जोर दिया. सीतारमण ने कहा, “मानव जीवन का ख्याल रखते हुए, हमने 8 महीने के लिए 80 करोड़ लोगों को भोजन दिया.” उन्होंने यह भी बताया कि "एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड" जारी किया गया था. यह योजना प्रवासी श्रमिकों को उनके कार्य स्थल पर अन्य राज्यों में भी राशन प्राप्त करने की अनुमति देती है जहां उनके राशन कार्ड पंजीकृत नहीं हैं.

सीतारमण ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का भी जिक्र किया, जिसमें दावा किया गया कि जम्मू-कश्मीर अब "सभी परेशानियों" के बावजूद "आतंकवाद से विकास" की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने बताया कि 2004 से 2014 के बीच जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से जुड़ी घटनाओं में 2,081 लोग मारे गए, जबकि 2014 से सितंबर 2021 तक केवल 239 नागरिकों की जान गई. उन्होंने कहा, "यह साबित करता है कि अब जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित हो गई है."

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में जिला विकास परिषद (डीडीसी) और ब्लॉक विकास परिषद (बीडीसी) के चुनावों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लोग लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में भाग लेने के लिए बाहर आने को तैयार हैं. उन्होंने कहा, "मैं 28,400 करोड़ रुपये की उद्योग प्रोत्साहन योजना को उजागर करना चाहूंगी, जिसे जनवरी 2021 में जम्मू-कश्मीर के लिए लॉन्च किया गया था. 56,201 करोड़ रुपये की 54 परियोजनाएं भी शुरू की गई हैं."

उन्होंने बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा की निंदा की और कहा कि पार्टी सभी कानूनी प्रक्रियाओं के दौरान उनके साथ खड़ी रहेगी और "बंगाल में पार्टी के हर भाजपा कार्यकर्ता का समर्थन करेगी".

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीतारमण ने दावा किया कि लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार दी जा रही है और इसने डिजिटल इंडिया के माध्यम से "बड़ी पारदर्शिता" लाई है. उन्होंने कहा, "भारत बड़े पैमाने पर बदलावों को देख रहा है और डिजिटल इंडिया मिशन उन्हें तेज कर रहा है. मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया मिशन के सहयोग से आत्मानिर्भर भारत देश को मजबूत करेगा."