बेंगलुरु में फाइटर जेट मिराज उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत

वायुसेना के पायलट स्क्वॉर्डन लीडर सिद्धार्थ नेगी और स्क्वॉर्डन लीडर समीर अबरोल की हादसे में मौत हो गई

बेंगलुरु में फाइटर जेट मिराज उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत

बेंगलुरु में हादसे का शिकार हुआ लड़ाकू विमान मिराज.

खास बातें

  • हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड में अपग्रेड किया गया था विमान
  • एक पायलट इजेक्शन सिस्टम से बाहर निकला लेकिन गंभीर चोटों से मौत
  • एयरफोर्स के पायलट टेस्ट फ्लाइट के लिए ले जा रहे थे
बेंगलुरु:

बेंगलुरु में शुक्रवार को सुबह वासुसेना का एक लड़ाकू विमान मिराज दुर्घटना ग्रस्त हो गया जिससे इसमें सवार दो पायलटों की मौत हो गई. स्क्वॉर्डन लीडर सिद्धार्थ नेगी और स्क्वॉर्डन लीडर समीर अबरोल की इस हादसे में मौत हो गई.

हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड यानी HAL में अपग्रेड किया गया लड़ाकू जहाज मिराज शुक्रवार की सुबह टेस्ट फ्लाइट के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसमें सवार दोनों पायलटों की मौत हो गई. हाल में 10 मिराज दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं और इससे HAL की काबलियत पर एक बार फिर सवाल उठाए जा रहे हैं.

इस दुर्घटना में गंभीर रूप से घयल हुए पायलटों को बचाने की तमाम कोशिशें नाकाम हो गईं. उन्हें फौरन कमांड अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. दुर्घटना ग्रस्त अपग्रेडेड मिराज 2000 में सवार एक पायलट फौरन इजेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल कर जहाज़ से बाहर निकला लेकिन गहरी चोट की वजह से उसे बचाया नहीं जा सका. दूसरा पायलट विमान से नहीं निकल पाया और पूरी तरह झुलस गया.

आरोप-प्रत्यारोप के दौर के बीच, बेंगलुरू के एयर शो में उड़ान भरेगा फ्लाइटर प्लेन राफेल

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाके की आवाज़ सुनाई दी. जहाज़ के चिथड़े उड़ गए और बाहर भी गिरे. धमाके के बाद भीड़ इकट्ठी हो गई. पुलिस ने आकर सभी को भगा दिया. एक अन्य ने बताया कि वे अपने घर की छत पर थे. उन्होंने देखा कि आग लगी हुई है और धुंआ उठ रहा है. सब लोग उसी तरफ भाग रहे थे. वहां पहुंचकर देखा कि प्लेन का मलबा जल रहा था.

कुशीनगर: वायुसेना का जगुआर विमान हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित

HAL के मुताबिक यह हादसा 10 बजकर 30 मिनट पर हुआ जब HAL में अपग्रेडेड मिराज 2000 को एयरफोर्स के पायलट टेस्ट फ्लाइट के लिए ले जा रहे थे. टेक ऑफ से पहले ही जहाज बेकाबू होकर बाउंडरी वॉल से टकराया और फिर गोले में बदल गया. एचएएल के मुताबिक इस हादसे में  स्क्वॉर्डन लीडर सिद्धार्थ नेगी और स्क्वॉर्डन लीडर समीर अबरोल  की मौत हो गई.

1332hg74

 

देहरादून के सिद्धार्थ नेगी को जून 2009 में कमीशन किया गया था जबकि गाज़ियाबाद के समीर अबरोल को जून 2008 में. ये दोनों वायु सेना के एयरक्राफ्ट एंड सिस्टम टेस्टिंग इस्टैब्लिशमेंट से जुड़े थे.

VIDEO : कुशीनगर में जगुआर क्रैश हुआ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हाल में 10 मिराज दुर्घटना के शिकार हुए हैं जिनमें से कुछ जानलेवा थे. लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही वायु सेना के लिए इसे एक बड़ा झटका माना जा रहा है. हाल की दुर्घटनाओं की वजह से वायु सेना ने विमानों के साथ-साथ प्रशिक्षित बेहतरीन पायलटों को भी खो दिया है.