अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का दिल्ली में भंडाफोड़, 16 गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि इसके बाद वे एमेज़न के तकनीकी सहायक बनकर अमेरिकी निवासियों को तकनीकी सहायता देने के बहाने से उनसे संपर्क करते थे.

अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का दिल्ली में भंडाफोड़, 16 गिरफ्तार

पुलिस ने 25 कंप्यूटर, इंटरनेट राउटर, 18 मोबाइल फोन तथा अन्य सामान और डेटा बरामद किया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली पुलिस ने पश्चिम दिल्ली के कीर्ति नगर इलाके में एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करने का दावा करते हुए 16 लोगों को गिरफ्तार किया है जो ई-वाणिज्य कंपनी एमेज़न के तकनीकी सहायक बनकर अमेरिकी नागरिकों के साथ कथित रूप से ठगी करने में शामिल हैं. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि आरोपियों ने अवैध तरीकों, वीओआईपी (वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) कॉल और फर्जी कॉलर आईडी के जरिए अमेरिकी निवासियों का ब्यौरा हासिल कर लिया था. पुलिस ने बताया कि इसके बाद वे एमेज़न के तकनीकी सहायक बनकर अमेरिकी निवासियों को तकनीकी सहायता देने के बहाने से उनसे संपर्क करते थे.

21 हजार करोड़ रुपये के लोन ऐप स्कैम का मास्टरमाइंड चीनी युवक दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि आरोपियों ने पीड़ितों से करोड़ों रुपये की ठगी की हो सकती है और मामले छानबीन जारी है. पश्चिम दिल्ली की पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) उपर्विजा गोयल ने बताया, “ एक सूचना पर कार्रवाई करते हुए, पुलिस की एक टीम कॉल सेंटर पहुंची, जहां कई कॉलर अंतरराष्ट्रीय कॉल करने और कॉल प्राप्त में लगे हुए थे. प्रबंधक तरनजोत सिंह और कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी कृष्ण गुरुंग गतिविधियों की निगरानी कर रहे थे.”


दिल्ली में आठ करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 17 गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गोयल ने बताया, “ पूछताछ में, उन्होंने माना है कि वे विदेशी (अमेरिकी) नागरिकों को कॉल करने में शामिल हैं और वे एमेज़न के तकनीकी सहायक बनकर वीओआईपी के जरिए उन्हें कॉल करते हैं.” अधिकारी ने बताया कि आरोपी पीड़ितों के साथ पहले से रिकॉर्ड की गई धमकी भरे कॉल से ठगी करते थे और दावा करते थे कि उनके एमेज़न खातों से संदिग्ध लेन-देन हुआ है और इसे ठीक करने के नाम पर उनके साथ ठगी करते थे. पुलिस ने 25 कंप्यूटर, इंटरनेट राउटर, 18 मोबाइल फोन तथा अन्य सामान और डेटा बरामद किया है.