अफगानिस्तान के लिए इमरजेंसी ऑनलाइन वीजा प्रक्रिया शुरू, भारत में प्रवेश के आवेदन पर तेजी से फैसला होगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा, अफगानिस्तान में मौजूदा हालातों को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की गई है. इलेक्ट्रानिक वीजा की नई श्रेणी बनाई गई है, यह भारत में प्रवेश के वीजा आवेदनों का तेजी से निपटारा करेगा. 

अफगानिस्तान के लिए इमरजेंसी ऑनलाइन वीजा प्रक्रिया शुरू, भारत में प्रवेश के आवेदन पर तेजी से फैसला होगा

Emergency Online Visa : अफगान नागरिकों के वीजा आवेदनों का फास्टट्रैक निपटारा होगा

नई दिल्ली:

भारत ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के मौजूदा हालात को देखते हुए वीजा (Emergency online visa) प्रक्रिया को आसान बनाने का फैसला किया है. भारत ने आपात स्थिति में तुरंत वीजा देने के लिए ऑनलाइन आवेदन और निपटारे की नई श्रेणी बनाई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs) ने एक ट्वीट कर कहा, अफगानिस्तान में मौजूदा हालातों को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की गई है. इलेक्ट्रानिक वीजा की नई श्रेणी बनाई गई है, जिसे ई-इमजेंसी एक्स-मिस्क वीजा (“e-Emergency X-Misc Visa) नाम दिया गया है. यह भारत में प्रवेश के वीजा आवेदनों का तेजी से निपटारा करेगा. सरकार पहले ही कह चुकी है कि वो अफगानिस्तान से हिन्दुओं और सिखों की वापसी में मदद करेगी. 

'अफगान हिन्दू, सिखों को भारत आने में करेंगे मदद' : अफगानिस्तान संकट पर बोली सरकार

दरअसल, अफगानिस्तान में तालिबान के दस दिनों के भीतर देश के सभी बड़े शहरों पर कब्जा जमा लेने की अप्रत्याशित घटना ने सबको हैरान कर दिया है. काबुल में भी अफगान नागरिकों को अंदाजा नहीं था कि तालिबान इतनी तेजी से वापसी करेगा. हजारों की संख्या में अफगान नागरिक देश छोड़कर जाना चाहते हैं. भारत आने के लिए भी हजारों की संख्या में लोग वीजा आवेदन करने को बेकरार हैं. ऐसे में वीजा आवेदन को सरकार तेजी से निपटाना चाहती है, ताकि किसी भी तरह का कोई मानवीय संकट न खड़ा हो. 

भारत लगातार अपने नागरिकों, राजनयिकों और अन्य लोगों को काबुल से देश लाने की प्रक्रिया में जुटा है. इसके लिए बड़े विमानों की सेवाएं ली गई थीं. अब यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने के कगार पर है. खबरों के मुताबिक, काबुल में भारतीय दूतावास से भी सभी भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और उन्हें सी-17 ग्लोबमास्टर विमान के जरिये स्वदेश लाया जा रहा है. 

वहीं भारत में भी बहुत से अफगान नागरिक काबुल, कंधार औऱ अन्य शहरों में फंसे अपनों को लेकर चिंतित हैं. उनमें से भी कुछ चाहते हैं कि इस संकट के वक्त में पूरा परिवार किसी तरह भारत आ जाए. विदेश मंत्री एस जयशंकर भी अमेरिका और अन्य देशों के नेताओं के साथ संपर्क बनाए हुए हैं, ताकि मानवीय संकट में फंसे अफगानियों की मदद की जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत से वापस नहीं जाना चाहते अफगानी, दिल्ली में दूतावास के बाहर खड़े हैं लोग