विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 08, 2022

विधानसभा चुनाव का ऐलान होते ही योगी आदित्यनाथ से लेकर केजरीवाल ने यूं दिया रिएक्शन

गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित इन पांच राज्यों  में सात चरणों में चुनाव होंगे. यूपी में 7 चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान होगा. मणिपुर सहित पांच राज्यों के लिए आगामी आम चुनाव 2022 के संबंध में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. 

Read Time: 6 mins
विधानसभा चुनाव का ऐलान होते ही योगी आदित्यनाथ से लेकर केजरीवाल ने यूं दिया रिएक्शन
यूपी में 7 चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान होगा.
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के लिए चुनाव तारीखों का ऐलान रविवार को निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने कर दिया. गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी और 7 मार्च की बीच मतदान होगा. यूपी में 7 चरणों में  वोट पड़ेंगे, मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च जबकि पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. चुनावों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. घोषणा के बाद विभिन्न दलों के प्रमुख नेताओं की प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं.

अपने ट्विटर हैंडिल के जरिये इन नेताओं रिएक्शन दिये हैं. योगी आदित्यनाथ (Yogi Aadityanath) और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने  अपनी-अपनी पार्टी की जीत के दावे अभी से किए हैं. विधानसभा चुनावों का ऐलान- UP में 7 चरणों मे चुनाव होगा- प्रथम चरण-10 फरवरी द्वितीय चरण-14 फरवरी तृतीय चरण-20 फरवरी चतुर्थ चरण-23 फरवरी पांचवा चरण-27 फरवरी छठा चरण-3 मार्च सातवां चरण-7 मार्च 10 मार्च को होगी मतगणना. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने चुनावें की तारीख की घोषणा का स्वागत करते हुए अपने ट्विटर हैंडिल के जरिये कहा " लोकतंत्र के महापर्व में प्रदेश के चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत. भारतीय जनता पार्टी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों के आधार पर जनता जनार्दन के आशीर्वाद से प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने में सफल होगी." लोकतंत्र के महापर्व में प्रदेश के चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत. भारतीय जनता पार्टी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों के आधार पर जनता जनार्दन के आशीर्वाद से प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने में सफल होगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा होने के बाद कहा कि वह इन चुनावों के लिए तैयार है. अरविंद  केजरीवाल ने ट्वीट किया, "चुनावों की तारीख़ों का ऐलान हो चुका है. आम आदमी पार्टी तैयार है. "

EC आज 3.30 बजे करेगा पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती में भी अपने ट्विटर हैंडल  पर निर्वाचन आयोग द्वारा की गई चुनावें की तारीख की घोषणा का स्वागत किया. उन्होंने कहा " यूपी सहित पांच राज्यों में विधानसभा आम चुनाव (Assembly Election) हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज तिथि की घोषणा का स्वागत. आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आयोग यह चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुचारू व शांतिपूर्वक कराने की अपनी जिम्मेदारी को जन आकांक्षाओं के अनुरूप पूरी मुस्तैदी से जरूर निभाएगा.  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बहुजन समाज पार्टी  के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व उम्मीदवारों को आज से लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता के  निर्देशों का अनुशासन और  सख्ती से अनुपालन करने के आदेश भी  दिये. 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में जनता फिर से बीजेपी को अपना आशीर्वाद देगी: जेपी नड्डा

मायावती ने चुनावों को लोकतंत्र का त्योहार बताया उन्होंने कहा -"चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है जिसके प्रति खासकर ग़रीब, मजदूर व मेहनतकश लोग अति-उत्साहित रहते हैं, जिनकी भावना व अधिकारों की विशेषकर वोटिंग वाले दिन हर प्रकार से रक्षा जरूर हो। नागरिकों के मताधिकार की रक्षा उनके मूलभूत अधिकार की तरह संविधान के मंशा के अनुरूप हो तो बेहतर."

मायावती ने अपने ट्विटर हैंडल पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान हुई सुरक्षा चूक पर चिंता जताते हुए कहा " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के अभी हाल के पंजाब दौरे के दौरान जो सुरक्षा चूक हुई है वह अति-चिंतन. उन्होने कहा " इस घटना को पूरी गंभीरता से लेकर इसकी उच्च-स्तरीय निष्पक्ष जांच जरूरी है ताकि इसके लिए दोषियों को उचित सजा मिल सके तथा आगे फिर ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो'. मायावती ने कहा कि -" पंजाब आदि राज्यों में होने वाले विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर इस घटना को लेकर जो राजनीतिक खींचतान, आरोप-प्रत्यारोप व राजनीति की जा रही है वह भी उचित नहीं, जबकि घटना के सम्बंध में राजनीति को विराम देकर इसकी गंभीरता के अनुरूप निष्पक्ष जांच होने देना ही उचित होगा. 

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित, परिणाम 10 मार्च को

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;