यह ख़बर 09 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ईद उल फितर पर देश भर में जश्न का माहौल

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने ईद उल फितर के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है।
नई दिल्ली:

देश भर में आज ईद मनाई जा रही है। सुबह से ही लोग नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों का रुख कर रहे हैं। दिल्ली में पाक महीने रमजान की समाप्ति पर शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह की नमाज के लिए 17वीं सदी की जामा मस्जिद और शहर की अन्य मस्जिदों व ईदगाहों में इकट्ठे हुए।

मुगल शासक शाहजहां द्वारा 1656 में बनवाई गई जामा मस्जिद दिल्ली में ईद के जश्न का मुख्य केंद्र होती है। इसके अलावा फतेहपुरी मस्जिद और हजरत निजामुद्दीन में भी नमाज अदा की गई, जहां हजारों लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी। नमाज के बाद लोगों के लिए यह समय एक-दूसरे के घरों में जाकर तोहफे देने और स्वादिष्ट पकवान खाने का है।

प्राचीरों के इस शहर में जिस तरह यहां उमड़े खरीदारों ने तोहफे, कपड़े और खाद्य सामग्री खरीदी उससे लगता है कि बेकरी, रेस्तरां और प्रसाधन की दुकानों ने बहुत अच्छा व्यवसाय किया। शाम के वक्त रोशन जामा मस्जिद त्योहार के दौरान उल्लास और चमक को और बढ़ाएगी।  इस बीच, दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की है। इसके लिए जगह-जगह विशेषकर मस्जिदों के नजदीक यातायात की दिशा बदली गई है।
 
गुरुवार को सबसे पहले असम में चांद दिखा, जिसके कुछ ही देर बाद दिल्ली समेत देश के बाकी हिस्सों में मुस्लिम वर्ग में लोगों ने एक-दूसरे के गले लगाकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

ईद की खुशी सबको है तो वहीं रमजान के मुबारक महीने के रुखसत होने का दुख भी है। रमजान का यह महीना हर बुराई को रोकने की हिदायत देता है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने ईद उल फितर के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट एजेंसियों से भी)