वीरेंद्र कुमार होंगे लोकसभा के अंतरिम अध्यक्ष, सातवीं बार बीजेपी से चुने गए हैं सांसद

वीरेंद्र 4 बार मध्‍य प्रदेश की सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, जबकि तीन बार उन्होंने टीकमगढ़ से जीत हासिल की है.

वीरेंद्र कुमार होंगे लोकसभा के अंतरिम अध्यक्ष, सातवीं बार बीजेपी से चुने गए हैं सांसद

सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू होगा.

खास बातें

  • अध्यक्ष चुने जाने तक कार्यभार संभालेंगे वीरेंद्र कुमार
  • लोकसभा की पहली बैठक की करेंगे अध्यक्षता
  • 17 जून से शुरू होगा लोकसभा का पहला सत्र
नई दिल्ली:

बीजेपी से सातवीं बार सांसद चुने गए डॉ. वीरेंद्र कुमार (Dr. Virendra Kumar) लोकसभा के प्रोटेम स्‍पीकर होंगे. प्रोटेम स्‍पीकर के रूप में, डॉ कुमार नव निर्वाचित लोकसभा सदस्यों को पद की शपथ दिलाएंगे और लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे. इसी बैठक में अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. 65 वर्षीय वीरेंद्र कुमार (Dr. Virendra Kumar) मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछली सरकार में महिला और बाल विकास मंत्रालय और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री थे. वह पिछली सरकार में विभिन्न पैनलों का हिस्सा भी रहे हैं. 

वीरेंद्र 4 बार सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, जबकि तीन बार उन्होंने टीकमगढ़ से जीत हासिल की है. 1996 से लेकर 2009 तक वो सागर से सांसद रहे जबकि 2009 से लेकर वो टीकमगढ़ सीट से लोेकसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं. इस लोकसभा चुनाव में उन्हें 6 लाख 72 हजार से अधिक वोट मिले थे.

कौन बनेगा लोकसभा अध्यक्ष? इन तीन नामों की है सबसे ज्यादा चर्चा

बता दें सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू होगा. पहले दो दिन नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी और 19 जून को नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. ये सत्र 26 जुलाई तक चलेगा. 5 जुलाई को  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. 


वीडियो: लोकसभा में डिप्टी स्पीकर पद की मांग कर रही है शिवसेना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com