विज्ञापन
This Article is From Dec 16, 2021

हैदराबाद में एक मरीज की किडनी से निकाले गए रिकॉर्ड 156 स्‍टोन्‍स

यह मरीज हुबली से आया था और इसे प्रीति यूरोलॉजी एंड किडनी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.  पेशे से स्‍कूल टीचर बासवराज मदिवलर को पेट में अचानक तेज दर्द महसूस हुआ, स्‍क्रीनिंग में बड़ी संख्‍या में किडनी स्‍टोन्‍स दिखाई दिए. 

हैदराबाद में एक मरीज की किडनी से निकाले गए रिकॉर्ड 156 स्‍टोन्‍स
डॉक्‍टरों ने स्‍टोन्‍स निकालने के लिए लेप्रोस्‍कोपी और एंडोस्‍कोपी का इस्‍तेमाल किया.
नई दिल्‍ली:

हैदराबाद के एक प्रमुख अस्‍पताल के डॉक्‍टरों ने 50 वर्षीय मरीज के  पेट से रिकॉर्ड 156 किडनी स्‍टोन निकालने का दावा किया है. डॉक्‍टरों ने इसके लिए सर्जरी के बजाय लेप्रोस्‍कोपी और एंडोस्‍कोपी का इस्‍तेमाल किया. देश में इस प्रक्रिया (procedure)का इस्‍तेमाल करके एक पेशेंट से निकले गए यह स्‍टोन्‍स की सबसे अधिक संख्‍या है. इस प्रक्रिया में करीब तीन घंटे का वक्‍त लगा. मरीज अब स्‍वस्‍थ बताया गया है और वह अपनी नियमित रूटीन में लौट आया है. यह मरीज हुबली से आया था और इसे प्रीति यूरोलॉजी एंड किडनी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.  पेशे से स्‍कूल टीचर बासवराज मदिवलर को पेट में अचानक तेज दर्द महसूस हुआ, स्‍क्रीनिंग में बड़ी संख्‍या में किडनी स्‍टोन्‍स दिखाई दिए. 

डॉक्‍टरों के अनुसार, यह मरीज, एक्‍टोपिक किडनी (ectopic kidney) का भी मामला है क्‍योंकि यह इसकी नॉर्मल पोजीशन urinary tract(मूत्र नलिका) के बजाय उसके पेट के पास है. अस्‍पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'हालांकि असामान्‍य स्‍थान पर किडनी के मौजूदगी किसी समस्‍या के कारण नहीं है लेकिन असामान्‍य स्‍थान पर मौजूद किडनी से स्‍टोन्‍स निकालना निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण था ' अस्‍पताल के यूरोलॉजिस्‍ट और एमडीी डॉक्‍टर वी चंद्रमोहन ने कहा, 'इस मरीज को यह स्‍टोन्‍स दो वर्ष से अधिक समय में डेवलप हुए होंगे लेकिन इसने पहले कभी इसके किसी लक्षण को महसूस नहीं किया. पेट में अचानक दर्द के कारण जब इसकी जांच कराई गई तो किडनी में नइ स्‍टोन्‍स का पता चला. '

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com