विज्ञापन
This Article is From Apr 25, 2021

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को लेकर राजनीति न करें : हर्षवर्धन

केंद्र सरकार टीकाकरण के तीसरे चरण में भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके कोटे की 50 प्रतिशत वैक्सीन डोज मुफ्त में उपलब्ध कराएगी

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को लेकर राजनीति न करें : हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कहा है कि भारत में चल रहे दुनिया के सबसे सबसे बड़े टीकाकरण (Vaccination) अभियान को लेकर राजनीति समाप्त करने की जरूरत है. उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार अपनी वैक्सीनेशन नीति के तहत टीकाकरण के तीसरे चरण में भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके कोटे की 50 प्रतिशत वैक्सीन डोज मुफ्त में उपलब्ध कराएगी.  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करके कहा है कि देश के नागरिकों के लिए चलाए जा रहे दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान में राजनीति समाप्त करने की आवश्यकता है. उन्होंने एक लंबा पत्र साझा किया है जिसमें वैक्सीनेशन ड्राइव के आगामी तीसरे चरण के सभी पहलुओं को स्पष्ट किया गया है. उन्होंने कहा है कि यह अटकलों पर विराम लगाने के लिए है.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार ने घोषणा की है कि कोविड वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. यह सुनामी की तरह बढ़ती महामारी से संघर्ष करने का समय है. ऐसे समय में राज्य सरकारों और प्राइवेट सेक्टर को इस पर नियंत्रण के लिए पूरी छूट दी गई है. पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार हमने वैक्सीनेशन पॉलिसी के नियम आसान बनाने का फैसला लिया है. 

उन्होंने कहा है कि वैक्सीनेशन के महत्वपूर्ण चरण में गलत जानकारी देने की कोशिश की जा रही है. अपने हित के लिए कुछ लोग दुनिया के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं.  

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि राज्यों में 14 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं और कई करोड़ वैक्सीन स्टॉक में हैं. यह सभी वैक्सीन डोज केंद्र सरकार ने राज्यों को मुफ्त में दी हैं. एक मई से शुरू हो रहे तीसरे चरण में भी सरकार राज्यों को अपनी  नीति के तहत मुफ्त वैक्सीन देगी. इसमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके कोटे की 50 प्रतिशत डोज मुफ्त दी जाएंगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com