अब प्रवासी श्रमिकों को वापस जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग, पेट्रोलियम मंत्री ने लिखी चिट्ठी

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने प्रवासी श्रमिकों को काम पर वापस जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने (Special Train For Migrant labor) की मांग की है.

अब प्रवासी श्रमिकों को वापस जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग, पेट्रोलियम मंत्री ने लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली:

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने प्रवासी श्रमिकों को काम पर वापस जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने (Special Train For Migrant labor) की मांग की है. उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को इस बारे में पत्र लिखा है. प्रधान ने लिखा कि कोरोना के चलते गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक से ओड़िसा के श्रमिक वापस आए थे.उन्हें विशेष श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से लाया गया था. अब लॉकडाउन हटने के बाद ये श्रमिक वापस जाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि इन्हें आजीविका की समस्या है और वे रोजगार की तलाश में काम पर वापस जाना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के खिलाफ मजदूर संगठनों का हल्ला बोल, 23 सितंबर को देशभर में प्रदर्शन

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि काम देने वाले उनके लिए ओडिशा से यातायात की सुविधा देना चाहते हैं लेकिन मॉनसून के कारण इसमें बाधा आ रही है. इसलिए सड़क मार्ग से यात्रा संभव नहीं है. अर्थव्यवस्था में तेज़ी लाने और ओड़िशा के इन श्रमिकों की दिक्कत सुलझाने के लिए ओड़िशा से गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र के लिए जल्दी से जल्दी श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों के मामले में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार


बताते चलें कि लॉकडाउन के दौरान बड़े पैमाने पर मजदूर बड़े शहरों से अपने गांवों की तरफ पलायित हुए थे. श्रामिकों को वापस जाने के कारण सरकार द्वारा स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी, जिसने निशुल्क मजदूरों को उनके शहरों तक पहुंचाया था.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: मज़दूरों के लिए रजिस्ट्रेशन कैंप, पेंटर-बेलदार-बढ़ई का हो रहा है पंजीकरण