दिल्ली में मार्च की गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 41 डिग्री के पार, नरेला समेत ये इलाके रहे सबसे गर्म

बारिश नहीं होने को दिल्‍ली में तापमान बढ़ने का प्रमुख कारण माना जा रहा है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, दिल्‍ली में मार्च के माह में औसतन 15.9 मिमी बारिश होती है.

दिल्ली में मार्च की गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 41 डिग्री के पार, नरेला समेत ये इलाके रहे सबसे गर्म

दिल्‍ली में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं

नई दिल्‍ली :

देश की राजधानी दिल्‍ली में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की संभावना जताई है. दिल्‍ली और एनसीआर के कई स्‍थानों में तो अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आंकड़े को भी पार कर गया. नरेला में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री रहा जो कि सामान्‍य से करीब 10 डिग्री अधिक है.  पालम वेधशाला (Palam observatory) में अधिकतम तापमान 39.3  डिग्री सेल्सियस रहा जबकि लोधी रोड में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री, रिज में 40.2 डिग्री, गुरुग्राम में 40.8 डिग्री, आयानगर में 40.2  डिग्री, नजफगढ़ में 40.6  डिग्री, पीथमपुरा में 41.4 और स्‍पोर्ट्स कॉम्‍पलेक्‍स में 41.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. 

ngb5a1c8

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में दिल्‍ली के कुछ इलाकों में लू चलने की आशंका जताई है, इस दौरान अधिकतम तापमान 40  डिग्री और न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास हरने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार, मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक और सामान्‍य से कम से कम 4.5 डिग्री होने की स्थिति में लू (Heatwave) घोषित की जाती है. इसी तरह सामान्‍य तापमान से 6.5 डिग्री अधिक होने की स्थिति में गंभीर लू (severe heatwave)घोषित की जाती है. बारिश नहीं होने को दिल्‍ली में इस बढ़ी गर्मी का प्रमुख कारण माना जा रहा है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, दिल्‍ली में मार्च के माह में औसतन 15.9 मिमी बारिश होती है. 

पिछले साल की बात करें तो शहर में 30 मार्च को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था जो कि 13 सालों में मार्च में सबसे अधिक तापमान था. सोमवार को दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो सामान्‍य से करीब सात डिग्री अधिक था. दिल्‍ली में मंगलवार को वायु गुणवत्‍ता (air quality)खराब (274)की श्रेणी में दर्ज की गई. (एजेंसी से भी इनपुट)

- ये भी पढ़ें -

* "BJP समर्थकों को धमकाओ, वोट डालने न निकलें..." : कैमरे में अपने कार्यकर्ताओं से बोले TMC MLA
* "जब विधानसभा में सीएम योगी ने अखिलेश यादव से मुस्कुराकर मिलाया हाथ, देखें Video
* "व्हीलचेयर पर बैठी महिला यात्री की तलाशी के लिए कपड़े उतरवाए, CISF कर्मी सस्पेंड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पश्चिम बंगाल विधानसभा में हंगामा, भिड़ते नजर आए TMC और BJP विधायक