कोरोना की तीसरी लहर के लिए दिल्ली तैयार, सरकारी अस्पतालों में 45 PSA ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए

डीडीएमए अधिकारियों के साथ शुक्रवार को बैठक के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 55.46 मीट्रिक टन क्षमता के 45 पीएसए संयंत्र शुरू हो चुके हैं. इस तरह के 21.06 एमटी क्षमता के 18 संयंत्र 15 अगस्त तक शुरू किए जाएंगे.

कोरोना की तीसरी लहर के लिए दिल्ली तैयार, सरकारी अस्पतालों में 45 PSA ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए

सरकारी अस्पतालों में 55.46 मीट्रिक टन के 45 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के तहत सरकारी अस्पतालों में 55.46 मीट्रिक टन के 45 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र शुरू किए गए हैं. यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को दी. अधिकारियों के मुताबिक, महानगर के विभिन्न सरकारी एवं निजी अस्पतालों में 148.11 मीट्रिक टन (एमटी) क्षमता के करीब 160 पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाए जा रहे हैं. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में जहां 66 संयंत्र लगाए जा रहे हैं, वहीं दस संयंत्र केंद्र सरकार के अस्पतालों में और 84 निजी अस्पतालों में लगाए जा रहे हैं.

क्या देश में ऑक्सीजन की कमी से कोरोना के किसी मरीज की मौत हुई? 13 में से 12 राज्यों ने कहा- 'नहीं'

डीडीएमए अधिकारियों के साथ शुक्रवार को बैठक के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 55.46 मीट्रिक टन क्षमता के 45 पीएसए संयंत्र शुरू हो चुके हैं. इस तरह के 21.06 एमटी क्षमता के 18 संयंत्र 15 अगस्त तक शुरू किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 9.29 एमटी क्षमता के दस पीएसए संयंत्र 31 अगस्त तक शुरू होंगे और 5.67 एमटी क्षमता के तीन संयंत्र 15 अक्टूबर तक तैयार होंगे. महानगर में 221 एमटी क्षमता के चार तरल मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) संग्रहण टैंक लगाए जा चुके हैं. अधिकारियों ने बताया कि इस तरह का 50 एमटी क्षमता का एक और टैंक जीटीबी अस्पताल पहुंच चुका है और उसे दस अगस्त तक लगा दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कोरोना से कई परिवारों की आर्थिक स्थिति बिगड़ी, अस्पताल में ECMO सपोर्ट पर नौजवान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)