कन्हैया की सुरक्षा में कोई चूक नहीं, गेट से कोर्ट रूम तक कहीं मारपीट नहीं : पुलिस

कन्हैया की सुरक्षा में कोई चूक नहीं, गेट से कोर्ट रूम तक कहीं मारपीट नहीं : पुलिस

कन्हैया कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पटियाला हाउस कोर्ट में कन्हैया से मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने अपना बचाव करते हुए कहा है कि कन्हैया की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई। दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया है और कहा कि ये जनहित याचिका सुनवाई योग्य नहीं है इसलिए इसे खारिज किया जाए, क्योंकि याचिकाकर्ता के पास कोर्ट आने का कोई आधार नहीं है।

चाक-चौबंद थी सुरक्षा
दिल्ली पुलिस ने जवाब में कहा कि 17 फ़रवरी को पटियाला हाउस कोर्ट में कन्हैया की पेशी के वक्त सुरक्षा चाक चौबंद थी। इस वजह से कोर्ट रूम के भीतर और बाहर कन्हैया से मारपीट नहीं हो सकी। कन्हैया को बचाते वक्त कुछ पुलिसवालों को भी चोटें आईं।

कोई गंभीर चोट नहीं
कन्हैया को कोई गंभीर चोट नहीं आई। इसकी पुष्टि RML की मेडिकल रिपोर्ट से होती है। कन्हैया की नाक पर जो खरोंचे हैं वह इस वजह से लगी होंगी क्योंकि कोर्ट में पेशी के वक़्त पुलिस वालों ने कन्हैया के सिर को ढक रखा था। कन्हैया के टखने में जो खरोंच लगी है वह इस वजह से लगी क्योंकि उसकी चप्पल निकल गई थी और टखना मुड़ गया था।

कोई बाहरी शख्स मौजूद नहीं
कन्हैया को सुरक्षा के मद्देनजर न केवल बॉडी प्रोटेक्टर दिया गया बल्कि पर्याप्त सुरक्षा दी गई। पटियाला हाउस कोर्ट के रूम नंबर 4 में कन्हैया के साथ कोई मारपीट नहीं हुई और न ही कोई बाहरी शख्स मौजूद था।

एक काला चश्मा पहने वकील को वहां से हटा दिया गया था
कोर्ट रूम नंबर 3 को हाई कोर्ट के रजिस्टार ने सुरक्षा के मद्देनजर होल्डिंग रूम बनाया था जहां से कन्हैया की सुरक्षा पर नजर रखी जा रही थी। होल्डिंग रूम में अनजाने लोग थे, जिनको वहां से हटा दिया गया। कोर्ट रूम नंबर 4 में एक काला चश्मा पहने वकील था, जिसको कन्हैया के आशंका जताने और हाई कोर्ट के रजिस्टार के कहने पर हटा दिया गया था, जिसका पीछा भी किया गया, लेकिन वह भाग गया।

900 पुलिसवाले सुरक्षा में लगाए गए
पटियाला हाउस कोर्ट में चप्पे-चप्पे पर दिल्ली पुलिस के जवान मौजूद थे। 900 दिल्ली पुलिस के जवान पटियाला हाउस कोर्ट में लगाए गए थे।

वकीलों के पैनल की रिपोर्ट को बताया एकतरफा
कोर्ट में गेट से कोर्ट रूम तक सीसीटीवी कैमरे लगे थे, जिसमें यह कहीं नहीं दिखता कि कन्हैया से मारपीट हुई थी। दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में निरीक्षण करने गए वकीलों के पैनल पर उठाये सवाल पर कहा, पैनल की रिपोर्ट एकतरफा है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट सिर्फ कन्हैया, वकील और प्रोफेसर के बयान पर तैयार की। पैनल के लोगों ने पटियाला हाउस कोर्ट में दिल्ली पुलिस और रजिस्टार पर दबाव बनाया, उतेजित हो कर सवाल पूछे और किसी को जवाब नहीं दिया। डीसीपी स्तर के ऑफिसर को सस्पेंड करने को धमकी दी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NHRC की रिपोर्ट पर भी खड़े किए सवाल
पुलिस ने NHRC की रिपोर्ट पर भी सवाल खड़े किए। पुलिस ने कहा कि यह रिपोर्ट भी एकतरफा बयान पर आधारित है। उसमें पुलिस का कोई बयान नहीं लिया गया। कन्हैया के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया।