कोहरे की चपेट में दिल्ली-NCR, कश्मीर को ठंड से मिली थोड़ी राहत

दिल्ली-NCR (Delhi NCR Weather Updates) के कई इलाकों में आज (मंगलवार) सुबह से कोहरा छाया हुआ है. पेरीफेरल हाइवे के पास कोहरे की वजह से कई गाड़ियों के टकराने की भी जानकारी मिली है.

कोहरे की चपेट में दिल्ली-NCR, कश्मीर को ठंड से मिली थोड़ी राहत

कोहरे की वजह से कई गाड़ियां टकरा गईं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

उत्तर और मध्य भारत के राज्यों का मौसम लगातार करवट बदल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Updates) के कई इलाकों में आज (मंगलवार) सुबह से कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के चलते विजिबिलिटी बेहद कम हो गई है. पेरीफेरल हाइवे के पास कोहरे की वजह से कई गाड़ियों के टकराने की भी जानकारी मिल रही है. वहीं जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Weather) में ठंड से हल्की राहत मिली है क्योंकि सोमवार को घाटी में न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है, हालांकि यह सभी मौसम केंद्रों पर अब भी शून्य डिग्री से नीचे रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कल रात तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था. उन्होंने कहा कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे से अधिक है.

Weather Today: जल्द मिलेगी ठंड से राहत, लेकिन अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में बारिश के आसार

वहीं पंजाब और हरियाणा में ज्यादातर स्थानों पर ठंड का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के आदमपुर में तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह सबसे ठंडा स्थान रहा. अमृतसर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 5.8 डिग्री सेल्सियस और हलवारा में 5.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. लुधियाना, पटियाला और गुरदासपुर में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा.

यूपी, बिहार, पंजाब समेत अन्य राज्यों में छाया बेहद घना कोहरा, कई ट्रेनों की रफ्तार पड़ी धीमी

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फुर्सतगंज (अमेठी जिले में) राज्य का सबसे ठंडा स्थान था, जहां पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. 9 फरवरी को सुबह के समय मौसम शुष्क रहने और शाम को कोहरा की संभावना है.

Snowfall In Mussoorie: 'पहाड़ों की रानी' मसूरी में बर्फबारी, सफेद चादर से ढकीं खूबसूरत वादियां


बताते चलें कि देश में इस वर्ष जनवरी में रिकॉर्ड किया गया न्यूनतम तापमान पिछले 62 वर्षों में सबसे गर्म था. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को दी. दक्षिण भारत विशेष रूप से गर्म रहा. यह महीना 121 वर्षों में सबसे गर्म रहा और दक्षिण भारत में तापमान 22.33 डिग्री सेल्सियस रहा. वर्ष 1919 में 22.14 डिग्री सेल्सियस और 2020 में 21.93 डिग्री सेल्सियस था, जो दूसरा और तीसरा सबसे गर्म महीना रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: दिल्ली में लगातार चौथे दिन बारिश, गुरुग्राम में गिरे ओले