दिल्‍ली के अस्‍पतालों ने ऑक्‍सीजन की कमी को लेकर लगातार सातवें दिन भेजे SOS, 10 बातें..

देश में कोरोना के नए मामलों की संख्‍या बढ़ने के साथ ही ज्‍यादातर अस्‍पताल बेड, दवाओं और ऑक्‍सीन की कमी का सामना कर रहे हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो यहां लगातार सातवें दिन अस्‍पतालों ने संकट भरे मैसेज (SOS) भेजे.

दिल्‍ली के अस्‍पतालों ने ऑक्‍सीजन की कमी को लेकर लगातार सातवें दिन भेजे SOS, 10 बातें..

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना के नए मामलों की संख्‍या बढ़ने के साथ ही ज्‍यादातर अस्‍पताल बेड, दवाओं और ऑक्‍सीन की कमी का सामना कर रहे हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो यहां लगातार सातवें दिन अस्‍पतालों ने संकट भरे मैसेज (SOS) भेजे. गौरतलब है कि कोरोना के मामलों में आई तेजी के मद्देनतर लॉकडाउन को एक और हफ्ते बढ़ा दिया गया है. सीएम अ‍रविंद केजरीवाल ने रविवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इसका ऐलान किया. उन्‍होंने कहा कि दिअगले सोमवार यानी तीन मई को सुबह पांच तक यह लॉकडाउन बढ़ाया गया है.

मामले से जुड़ीं 10 बातें...

  1. दिल्‍ली के पेंटामेड अस्‍पताल ने कहा है कि यह उसे बहुत जल्‍द ऑक्‍सीजन सप्‍लाई नहीं मिली तो कई जिंदगियां खतरे में पड़ जाएंगी. अस्‍पताल में 50 मरीज ऑक्‍सीजन सपोर्ट पर हैं. 

  2. पेंटामेड अस्‍पताल के मैनेजर दीपक सेठी ने बताया कि अस्‍पताल की ओर से ऑॅक्‍सीजन सप्‍लाई के लिए अपने वाहन बहादुरगढ़ और बावना प्‍लांट भेजे गए लेकिन वहां लंबी लाइन लगी थी. 

  3. NDTV की ओर से फोर्टिस हॉस्पिटल में ऑक्‍सीजन की कमी के बाद AAP नेता राघव चड्ढा ने ट्वीट किया, 'लिक्विड ऑक्‍सीजन का एक टैंकर रास्‍ते में हैं. यह कुछ मिनटों में पहुंच जाएंगा. मेरी अस्‍पताल प्रशासन से बात हुइ है. '

  4. मेडिकल ऑक्‍सीजन की कमी के कारण दिल्‍ली में जयपुर गोल्‍डन हॉस्पिटल के 25 लोगों की मौत हो गई थी. अस्‍पताल के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी थी. 

  5. शनिवार को दिल्‍ली के प्रमुख गंगाराम हॉस्पिटल को 24 घंटों में चार बार ऑक्‍सीजन की कमी का सामना करना पड़ा.

  6. गुरुवार को शहर में 36.24% का पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया गया था. कोरोना महामारी के आने के बाद यह सबसे अधिक था. हालांकि शनिवार की शाम गिरावट के साथ यह 32.27% फीसदी पर आ गया था. 

  7. दिल्‍ली में केसों की संख्‍या में कुछ कमी आई है. यह संख्‍या पिछले सप्‍ताह के 28 हजार+ से कम होते हुए 24 हजार+ तक आ गई है. काफी एक्टिव केसों के कारण दिल्‍ली के अस्‍पताल इस समय बेड, दवाओं और ऑक्‍सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. 

  8. रविवार को लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान करते हुए दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'अभी भी कोरोना का कहर जारी है. जनता का मत भी यही है कि लॉकडाउन और बढ़ाया जाए इसलिए लॉकडाउन 1 हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है.' 

  9. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 3,49,691 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,69,60,172 हो गई है. 

  10. कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर के दौर में दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अस्‍पतालों से ऑक्‍सीजन की कमी को लेकर अनावश्‍यक अलॉर्म न बजाने का आग्रह किया है.