विज्ञापन
This Article is From Jan 26, 2020

Delhi Election 2020: वरिष्ठ नेताओं के मैदान छोड़ने से कांग्रेस के अन्य संगठनों की बढ़ी टिकटों में भागीदारी

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कई ऐसी सीटें हैं जहां वरिष्ठ नेताओं के तैयार नहीं होने के बाद नए चेहरों को मौका दिया गया है. पार्टी की ओर से नए चेहरों को मौका दिए जाने का सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस की युवा इकाई ‘भारतीय युवा कांग्रेस’ को मिला है.

Delhi Election 2020: वरिष्ठ नेताओं के मैदान छोड़ने से कांग्रेस के अन्य संगठनों की बढ़ी टिकटों में भागीदारी
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के चुनावों के दौरान टिकट वितरण से मायूस हुए युवा कांग्रेस, एनएसयूआई और महिला कांग्रेस की दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन में भागीदारी बढ़ी है और इसकी एक बड़ी वजह कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं का चुनाव लड़ने की अनिच्छा जाहिर करना है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कई ऐसी सीटें हैं जहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के तैयार नहीं होने के बाद नए चेहरों को मौका दिया गया है. पार्टी की ओर से नए चेहरों को मौका दिए जाने का सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस की युवा इकाई ‘भारतीय युवा कांग्रेस' को मिला है. उसकी अनुशंसा पर कुल छह उम्मीदवारों को टिकट मिला है.

वहीं NSUI की अनुशंसा पर एक टिकट मिला है. सूत्रों के मुताबिक युवा कांग्रेस के कोटे से अमनदीप सूदन (राजौरी गार्डन), सुभम शर्मा (तुगलकाबाद), महेंद्र चौधरी (महरौली), सिद्धार्थ कुंडू (नरेला) और गौरव धनक (करोलबाग) है. युवा कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि कांग्रेस की मीडिया पैनलिस्ट राधिका खेड़ा के नाम की अनुशंसा भी कांग्रेस की युवा इकाई की तरफ से की गई थी. राधिका जनकपुरी विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं.

अमित शाह दिल्ली के लोगों का मजाक उड़ा रहे, यह ठीक नहीं : अरविंद केजरीवाल 

NSUI कोटे से रॉकी तूसीद को राजेन्द्र नगर से उम्मीदवार बनाया गया है. तूसीद दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के पूर्व अध्यक्ष हैं. युवा कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, 'दिल्ली चुनाव से पहले जिन तीन राज्यों में चुनाव हुए वहां हमें उम्मीद के मुताबिक टिकट नहीं मिले थे, जबकि इन राज्यों में सीटों की संख्या भी यहां से ज्यादा थी. दिल्ली में कांग्रेस 66 सीटों पर लड़ रही है और इनमें छह उम्मीदवार हमारे कोटे से हैं.'

केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने के इच्छुक 11 लोगों ने हाईकोर्ट से गुहार लगाई

इससे पहले महाराष्ट्र चुनाव में युवा कांग्रेस की अनुशंसा पर तीन और हरियाणा एवं झारखंड में एक-एक टिकट मिले थे. दिल्ली चुनाव में अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की दो वरिष्ठ पदाधिकारियों नीतू वर्मा (मालवीय नगर) और आकांक्षा ओला को (मॉडल टाउन) उम्मीदवार बनाया गया है. इस बार कांग्रेस ने दिल्ली में कुल 10 महिलाओं को टिकट दिया है जो भाजपा और आप की तुलना में अधिक है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव : बीजेपी और 'आप' ने ताकत झोंकी, कांग्रेस का कोई बड़ा नेता मैदान में नहीं उतरा

कांग्रेस के अनुसूचित विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारी एसपी सिंह को गोकलपुर और पार्टी के असंगठित कामगार प्रकोष्ठ के प्रमुख अरविंद सिंह को करावल नगर से टिकट मिला है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'कई सीटों पर हम चाहते थे कि हमारे वरिष्ठ नेता चुनाव लड़ें, लेकिन कुछ नेता किन्ही कारणों से चुनाव नहीं लड़ सके तो हमने नए चेहरों पर भरोसा जताया.'

VIDEO: दिल्ली चुनाव के लिए बीजेपी ने बनाई सोशल मीडिया वॉलंटियर्स की टीम

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
Delhi Election 2020: वरिष्ठ नेताओं के मैदान छोड़ने से कांग्रेस के अन्य संगठनों की बढ़ी टिकटों में भागीदारी
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com