दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार, बीते 24 घंटे में सामने आए 990 नए मामले

Delhi Coronavirus Update: देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा तेजी से बढ़ रहा है. दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 20 हजार के पार पहुंच गया है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार, बीते 24 घंटे में सामने आए 990 नए मामले

Delhi Coronavirus Update : दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंचा.

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus Update: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना से 1 लाख 90 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं 5300 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार पार कर गया. दिल्ली में बीते बीते 24 घंटे में कोरोना के 990 नए मामले सामने आए. दिल्ली सरकार की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में अभी कोरोना संक्रमण के 20834 मामले हैं और अब तक 523 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में 268 मरीज ठीक हुए, अब तक कुल 8746 मरीज ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 12 मरीजों की मौत हुई है. 7 अप्रैल से लेकर 29 मई के बीच 38 मौतें भी जोड़ी गई जिनकी रिपोर्टिंग लेट हुई है. दिल्ली में अभी कुल एक्टिव मामले 11565 हैं.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को राज्य में कोरोना (Coronavirus) की स्थिति को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बॉर्डर एक हफ्ते के लिए सील होंगे. हालांकि, इस दौरान केवल पास के जरिए जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग आवाजाही कर सकेंगे यानी आवश्यक सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के नागरिकों से सुझाव लेने के बाद हम एक सप्ताह में दिल्ली की सीमाएं खोलने पर निर्णय लेंगे.  

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में सैलून और नाई की दुकान खुलेंगी, लेकिन स्पा बंद रहेंगे. पहले जो खोल दिया है वह खुला रहेगा. रात्रि कर्फ्यू के दौरान रात को 9 से सुबह 5 सब लोग घर में रहेंगे. दोपहिया पर अब एक सवारी पीछे बैठ सकेगी. बाजार में ऑड-ईवन खत्म, अब सारी दुकानें एक साथ खुलेंगी. इंडस्ट्री में भी अब एक ही समय खुल जाएगी.

केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक, लोग किसी राज्य के अंदर या एक राज्य से दूसरे राज्य के अंदर बिना किसी रूकावट या इजाजत के आ-जा सकते हैं लेकिन अगर कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश जन स्वास्थ्य कारणों और स्थिति के आंकलन के बाद लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने का प्रस्ताव रखता है तो पहले उसको इस बारे में सभी पाबंदी और प्रक्रिया के बारे में खूब प्रचार करना होगा. इसीलिए अभी दिल्ली बॉर्डर फिलहाल सील नहीं हुए हैं. एक लिखित आदेश जारी होगा जिसके बाद बॉर्डर सील होंगे

दिल्ली सरकार की ओर यह ऐलान ऐसे समय आया है कि जब हरियाणा ने केंद्र की गाइडलाइन के अनुरूप दिल्ली-गुरुग्राम की सीमा को खोला दिया है. केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ाते हुए राज्यों के बीच आवाजाही की अनुमति दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: 1 हफ्ते के लिए सील होंगे दिल्ली के बॉर्डर : CM अरविंद केजरीवाल​