दिल्ली में कोरोना की रफ्तार हुई कम, एक दिन में 2200 नए मामले, संक्रमण दर भी 3.5% से नीचे

केजरीवाल ने कहा, "खुशखबरी है कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है. पिछले 24 घंटों में 2200 नए मामले और संक्रमण दर 3.5% रह गई है. अब चिंता की बात नहीं है."

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार हुई कम, एक दिन में 2200 नए मामले, संक्रमण दर भी 3.5% से नीचे

दिल्ली में सामने आए कोरोना के 2200 नए मामले संक्रमण दर 3.5% से नीचे हुई। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार तेजी से कमी आ रही है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार कम हुई है और एक दिन में यह 2200 नए मामले तक आ गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब संक्रमण दर भी 3.5% से नीचे आ गया है. उन्होंने कहा, "खुशखबरी है कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है. पिछले 24 घंटों में 2200 नए मामले और संक्रमण दर 3.5% रह गई है. अब चिंता की बात नहीं है."

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में खासी राहत देखने को मिल रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में यहां संक्रमण के 2260 नए मामले सामने आए हैं जबकि 182 की मौत हुई है.  31 मार्च के बाद 1 दिन में इतने कम नए मामले सामने आए हैं.  18 अप्रैल के बाद 1 दिन में सबसे कम मौत भी रिपोर्ट हुई हैं. मौजूदा समय में दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 3.58 प्रतिशत है जोकि 1 अप्रैल के बाद सबसे कम है.  एक्टिव मामलों की संख्या करीब 31 हजार रह गई है, यह भी 10 अप्रैल के बाद सबसे कम है. 

वहीं अगर रिकवरी रेट की बात करें तो यह 96.16 फीसदी हो गया है जबकि डेथ रेट 1.63 फीसदी पर पहुंच गया है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में ठीक हुए मरीजों की संख्या 6453 है, जिसके बाद कुल ठीक होने वालों की संख्या 13,60,898 हो गई है और कुल संक्रमितों की संख्या 14,15,219 पहुंच गई है. केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 63,155 लोगों को कोरोना की जांच हुई है, जबकि अब तक कुल 1,86,59,148 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है. 

केजरीवाल ने कहा कि आज से दिल्ली में युवाओं का टीकाकरण बंद हो गया है. उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जितने वैक्सीन भेजे थे, वह खत्म हो गए. इसलिए टीकाकरण बंद हो गया है. कुछ वैक्सीन बची हुई थी वह आज शाम तक खत्म हो जाएंगी. कल से पूरी तरह से टीकाकरण बंद हो जाएगा."

दिल्ली में कल से 18+ का वैक्सीनेशन बंद, CM केजरीवाल ने केंद्र को दिए ये 4 सुझाव

डिजिटल प्रेस कॉन्प्रेन्स में सीएम ने कहा, "यह दुख की बात है लेकिन जैसे ही हमें वैक्सीन मिलेगी, हम फिर से टीकाकरण शुरू कर देंगे." उन्होंने कहा, "दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है लेकिन इसके मुकाबले मई महीने में हमें सिर्फ 16 लाख वैक्सीन मिली और जून में इसको घटाकर केवल आठ लाख कर दिया जाएगा. ऐसा केंद्र सरकार की चिट्ठी में बताया गया है."

उन्होंने कहा कि हमें 2.5 करोड़ और वैक्सीन चाहिए. जिस रफ्तार से हमको वैक्सीन दी जा रही हैं उसके हिसाब से पूरी दिल्ली में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाने में 30 महीने लग जाएंगे. केजरीवाल ने कहा अस्पतालों में बेड्स, ऑक्सीजन, दवाई का इंतजाम तो हम कर रहे हैं लेकिन इस बीमारी के घातक असर से बचाने के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है.


दिल्‍ली में लॉकडाउन कब हटेगा, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिया यह जवाब..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केजरीवाल ने एक वाकया सुनाते हुए कहा, "कल एक अम्मा का फोन आया कि मुझे और मेरे बेटे को वैक्सीन लगवानी है. उनकी उम्र 65 साल थी. मैंने उनको कहा कि आपको लगवा दूंगा, आपके बेटे को नहीं लगवा सकता तो अम्मा ने कहा कि मेरी वाली वैक्सीन मेरे बेटे को लगवा दो क्योंकि वह घर से बाहर जाता है. उसका सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है."