रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से ईरान के लिए रवाना, द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर करेंगे चर्चा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को मास्को से ईरान के लिये रवाना हो गए. जहां वह अपने ईरानी समकक्ष से मुलाकात कर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से ईरान के लिए रवाना, द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर करेंगे चर्चा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रूस से ईरान के लिए रवाना - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शनिवार को मास्को से ईरान (Iran) के लिये रवाना हो गए. जहां वह अपने ईरानी समकक्ष से मुलाकात कर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगे. इससे एक दिन पहले ही उन्होंने फारस की खाड़ी के देशों से अपने मतभेदों को परस्पर सम्मान के आधार पर बातचीत से सुलझाने का अनुरोध किया था. मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर थे.

यह भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने बैठक में चीन के रक्षामंत्री से कहा- 'शांति बहाली के लिए बातचीत जारी रखनी चाहिए'

उन्होंने रूस, चीन और मध्य एशियाई देशों के अपने समकक्षों के साथ इस दौरान द्विपक्षीय बातचीत भी की. राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक ट्वीट में कहा, “तेहरान के लिये मास्को से रवाना हो रहा हूं. मैं ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से मुलाकात करूंगा.”

यह भी पढ़ें- LAC विवाद पर भारत-चीन बैठक को लेकर ओवैसी का राजनाथ पर निशाना- 'रूस की मदद' लेकर आपने कमजोरी दिखाई


भारत ने शुक्रवार को कहा था कि वह फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित है और क्षेत्र के देशों से परस्पर सम्मान पर आधारित बातचीत के जरिये अपने मतभेदों को सुलझाने का अनुरोध करता है. फारस की खाड़ी में हाल के हफ्तों में ईरान, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाओं ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यहां शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, “हम फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं.”



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)