LAC पर जारी तनाव के बीच शुक्रवार को लद्दाख दौरे पर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख: सूत्र

वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को लद्दाख के दौरे पर जा सकते हैं

LAC पर जारी तनाव के बीच शुक्रवार को लद्दाख दौरे पर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख: सूत्र

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को लद्दाख का दौरा कर सकते हैं

नई दिल्ली:

वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को लद्दाख के दौरे पर जा सकते हैं. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. रक्षा मंत्री लद्दाख में भारत के सैन्य तैयारियों की समीक्षा करेंगे. साथ ही वे उच्च सैन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात भी करेंगे.सेना प्रमुख एमएम नरवणे भी इस दौरान रक्षा मंत्री के साथ होंगे. रक्षा मंत्री फारवर्ड एरिया का भी दौरा कर सकते हैं. इसके साथ ही लद्दाख़ दौरे के दौरान वे गालवान घाटी की हिंसा में घायल सैनिकों से भी मुलाकात करेंगे.

पूर्वी लद्दाख में हिंसक संघर्ष और लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव के हालात के मद्देनजर चुशूल में भारत और चीन (India-China Standoff) के बीच लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच की बातचीत मंगलवार रात 11:00 बजे खत्म हुई. सूत्रों के अनुसार, यह बातचीत करीब 12 घंटे तक चली. बैठक में भारत ने चीन से 22 जून को हुए समझौते का पालन करने को कहा. इसके साथ ही भारत की ओर से चीन से अप्रैल 2020 की यथास्थिति को LAC पर कायम करने को कहा गया. बातचीत किन-किन मुद्दों को लेकर हुई और क्या सहमति बनी इस पर अभी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में पिछले माह चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे. झड़प में चीनी पक्ष के करीब 45 सैनिकों के मारे जाने या बुरी तरह से घायल होने की खबर सामने आई थी. जानकारी के अनुसार, लद्दाख में हिंसक झड़प उस समय शुरू हुई थी जब भारतीय सैनिक सीमा के भारत की तरफ चीनी सैनिकों द्वारा लगाए गए टेंट को हटाने गए थे. चीन ने 6 जून को दोनों पक्षों के लेफ्टिनेंट जनरल-रैंक के अधिकारियों के बीच बातचीत के बाद इस टेंट को हटाने पर सहमति जताई थी.