कोरोनाकाल में डबल हुआ महंगाई भत्ता, डेढ़ करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा, जानें- कितनी बढ़ेगी सैलरी?

चीफ लेबर कमिश्नर DPS Negi ने एनडीटीवी से कहा कि इस फैसले के लागू होने से हर श्रमिक को प्रति महीने ₹105 से ₹212 तक लाभ मिलेगा. 

कोरोनाकाल में डबल हुआ महंगाई भत्ता, डेढ़ करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा, जानें- कितनी बढ़ेगी सैलरी?

DA बढ़ाने का आदेश चीफ लेबर कमिश्नर ने दिया है

नई दिल्ली:

केंद्रीय श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ते की राशि 1 अप्रैल 2021 से बढ़ाने का आदेश चीफ लेबर कमिश्नर ने जारी कर दिया है. इस फैसले से डेढ़ करोड़ श्रमिकों को लाभ मिलेगा. कोरोना काल में इस फैसले से कामगारों को बड़ा लाभ मिलेगा. चीफ लेबर कमिश्नर DPS Negi ने एनडीटीवी से कहा कि इस फैसले के लागू होने से हर श्रमिक को प्रति महीने ₹105 से ₹212 तक लाभ मिलेगा. श्रम मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि केंद्रीय सेवा के विभिन्‍न श्रेणी के करीब डेढ़ करोड़ श्रमिक इस निर्णय से लाभान्वित होंगे. पिछले साल कोरोना महामारी के कारण Variable Dearness Allowance (परिवर्तनशील महंगाई भत्‍ता) नहीं बढ़ाया जा सका था. 

RSS से जुड़े भारतीय मजदूर संघ ने श्रम मंत्रालय को लिखी चिट्ठी, गरीब मजूदरों के लिए मांगी मदद


श्रम मंत्रालय की एक रिलीज़ के मुताबिक, "ऐसे समय में जब देश COVID-19 महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है, केंद्रीय क्षेत्र में विभिन्न अनुसूचित रोजगारों में लगे विभिन्न श्रेणी के श्रमिकों को एक बड़ी राहत देते हुए, श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने 1.4.2021 से परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वीडीए) की दर को रिवाइज़ करने का फैसला किया है ".परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वीडीए) की दर को जुलाई से दिसंबर 2020 के बीच इंडस्ट्रियल वर्करों के कंज़्यूमर प्राइस इंडेक्स की औसत दर के आधार पर तय किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा, 'मुझे यह बताते हुए प्रसन्‍नता हो रही है कि हमारे मंत्रालय द्वारा केंद्रीय क्षेत्र में अनुसूचित रोजगारों में कार्यरत श्रमिक भाई-बहनों के लिए दिए जाने वाले महंगाई भत्‍ते की राशि एक अप्रैल 2021 से बढ़ाए जाने का आदेश मुख्‍य श्रम आयुक्‍त की ओर से जारी किया गया है. इसका लाभ तुरंत ही मिलना शुरू हो जाएगा. इससे करीब डेढ़ करोड़ श्रमिक भाई-बहनों को उनकी दैनिक मजदूरी में इस बढ़ोत्‍तरी का सीधा लाभ मिलेगा. '