बिहार में 'दही-चूड़ा भोज' पर जुटेंगे महागठबंधन के दिग्‍गज नेता, सियासत पर होगी चर्चा

बिहार में 'दही-चूड़ा भोज' पर जुटेंगे महागठबंधन के दिग्‍गज नेता, सियासत पर होगी चर्चा

प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना:

बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू ) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की ओर से 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व के मौके पर राजधानी के दो अलग-अलग स्थानों पर आयोजित 'दही-चूड़ा भोज' राजनीति का अखाड़ा बनेगा। इस भोज में आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा महागठबंधन के कई दिग्गज भी शामिल रहेंगे।

जेडीयू के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह द्वारा जहां न्यू पटना क्लब में दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया गया है, वहीं 15 जनवरी को ही पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास 10, सर्कुलर रोड पर आरजेडी की ओर से दही-चूड़ा भोज रखा गया है।

विधानसभा चुनाव के बाद पहला बड़ा आयोजन
वशिष्ठ नारायण सिंह की ओर से दिए जानेवाले भोज में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद के अलावा जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस महागठबंधन के बड़े नेताओं व कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है। पिछले वर्ष राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत और महागठबंधन की सरकार बनने के बाद दही-चूड़ा का भोज पहला ऐसा आयोजन होगा, जहां तीनों दलों के नेता व कार्यकर्ता साथ दिखेंगे।

राजनीतिक लोग बैठेंगे तो सियासत पर ही होगी चर्चा
वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने बताया कि महागठबंधन के सभी नेता इस भोज में शामिल होंगे। दूसरे दलों को भी निमंत्रण दिया गया है। देशभर में महागठबंधन की रणनीति बनाने के प्रश्न पर सिंह कहते हैं कि राजनीतिक लोग एक साथ बैठेंगे तो राजनीति की ही बात होगी। इसमें सभी तरह की बातें होती हैं।

पिछले साल के भोज में शामिल नहीं हो पाए थे नीतीश
वैसे यह कोई पहली मर्तबा नहीं है कि दोनों दलों द्वारा दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया गया है। पिछले साल के दही-चूड़ा भोज के आयोजन में अस्वस्थता के कारण नीतीश कुमार शामिल नहीं हो सके थे। सिंह के अनुसार, जेडीयू की ओर से जहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत पार्टी के सांसद, मंत्री, विधायक, विधान पार्षद भाग लेंगे, वहीं आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद, बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव समेत आरजेडी कोटे के मंत्री और पार्टी के नेता भी शामिल होंगे। कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी, सदानंद सिंह तथा पार्टी के अन्य नेता शामिल होंगे।

15 हजार से ज्‍यादा लोग होंगे शामिल
इस बार के भोज को लेकर जहां महागठबंधन के कार्यकर्ता उत्साहित हैं, वहीं पुराने जनता दल परिवार के नेताओं के आने की संभावना से राजनीतिक चर्चा भी तेज है। एक अनुमान के मुताबिक, इस भोज में 15 हजार से ज्यादा लोग शामिल होंगे। जेडीयू के एक नेता ने बताया कि इस भोज के लिए 20-22 क्विंटल चूड़ा भागलपुर और बेतिया से आ रहा है, जबकि 15 क्विंटल से ज्यादा दही की व्यवस्था की गई है। पार्टी के कई कार्यकर्ता भी अपनी ओर से दही की व्यवस्था कर रहे हैं। दही-चूड़ा भोज के लिए ढाई क्विंटल गुड़ और 15 क्विंटल तिलकुट की भी व्यवस्था रहेगी। तिलकुट गया, पटना, सासाराम व लखीसराय से मंगवाया गया है। इसके अलावा भोज में आने वाले लोग आलू, गोभी की सब्जी का भी स्वाद चखेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राबड़ी के सरकारी निवास पर भी होगा भोज
 इधर, आरजेडी के प्रवक्ता प्रगति मेहता ने बताया कि राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया गया है। इस वर्ष इस भोज के लिए आम और खास सभी को आमंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस भोज के लिए कार्यकर्ताओं और नेताओं को जिम्मेवारी दी गई है। मेहता के अनुसार, इस भोज के लिए सरकार के सभी मंत्री के अलावे महागठबंधन में शामिल तीनों दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जा रहा है।