Cyclone Yaas: आज सुबह भारतीय तट से टकराएगा 'यास', NDRF की तैयारी पूरी!

Cyclone Yaas Today Live News Updates: चक्रवाती तूफान यास उत्तर ओडिशा में बालासोर के पास 155 किमी प्रति घंटे से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दे सकता है.

Cyclone Yaas: आज सुबह भारतीय तट से टकराएगा 'यास', NDRF की तैयारी पूरी!

चक्रवाती तूफान यास: मौसम विभाग ने यह भविष्यवाणी की है.

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को भविष्यवाणी की है कि चक्रवाती तूफान Yaas अगले 12 घंटे में खतरनाक तूफान में बदल जाएगा. मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान यास पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 9 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर- उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा है. मौसम विभाग ने कहा, 'इसके उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. अगले 12 घंटे में यह खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. यह उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा, और तेज होगा और 26 मई की सुबह तक उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम तक पहुंच जाएगा.' यह भी कहा गया है कि चक्रवात यास के 26 मई की दोपहर के दौरान "बहुत खतरनाक चक्रवाती तूफान" के रूप में बालासोर के आसपास पारादीप और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की बहुत संभावना है. मौसम विभाग ने सोमवार को कहा था कि चक्रवाती तूफान उत्तर ओडिशा में बालासोर के पास 155 किमी प्रति घंटे से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दे सकता है. यह रफ्तार 185 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है. 

Cyclone Yaas Live Updates in Hindi:

May 26, 2021 00:45 (IST)
Yaas Cyclone LIVE News: चक्रवात यास : झारखंड में तैयारियां पूरी

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवातीय तूफान 'यास' के बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर पहुंचने के अनुमान और इसके कारण हो रही मूसलाधार बारिश, आंधी के मद्देनजर झारखंड में भी सरकार पूरी सतर्कता बरत रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में मंगलवार को हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के बाद पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसांवा आदि जिलों के अनेक इलाकों में झोपड़ियों और कमजोर मकानों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.
May 25, 2021 23:21 (IST)
Yaas Cyclone LIVE News: मालदा-बलूरघाट पैसेंजर स्पेशल ट्रेन रद्द

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, पूर्वी रेलवे ने चक्रवाती तूफान यास के चलते 26 और 27 मई को मालदा-बलूरघाट पैसेंजर स्पेशल ट्रेन को रद्द कर दिया है.
May 25, 2021 22:37 (IST)
Yaas Cyclone LIVE News: बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान यास के चलते पश्चिम बंगाल में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.
May 25, 2021 21:12 (IST)
Yaas Cyclone LIVE News: अस्पतालों में डीजल जेनरेटर का इंतजाम

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव आदित्य नाथ दास ने बताया कि चक्रवात यास के दौरान बिजली आपूर्ति प्रभावित होने की सूरत में अस्पतालों में डीजल जेनरेटर का इंतजाम किया गया है ताकि कोविड-19 मरीजों के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आए.
May 25, 2021 19:37 (IST)
Yaas Cyclone LIVE News: मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने तीन तटीय जिलों के जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने चक्रवात 'यास' के मद्देनजर तीन तटीय जिलों के जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है. यह चक्रवात बुधवार को पड़ोसी राज्य ओडिशा में टकराने की संभावना है. मुख्यमंत्री ने विशाखापट्टनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की और हालात का जायजा लिया. श्रीकाकुलम में डेरा डाले मुख्य सचिव आदित्य नाथ दास ने मुख्यमंत्री को तीन उत्तर तटीय जिलों की वर्तमान परिस्थितियों से अवगत कराया.
May 25, 2021 18:06 (IST)
Yaas Cyclone: NDRF की 115 टीम तैनात

NDTV संवाददाता के मुताबिक, NDRF के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि अभी तक साइक्लोन यास से प्रभावित होने वाले सभी 5 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 115 टीमों को तैनात किया गया है. इनमें से 52 टीमें ओडिशा में और 45 टीमें पश्चिम बंगाल में तैनात की गई हैं.
May 25, 2021 17:41 (IST)
Yaas Cyclone: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिटी ने जारी किए दिशा-निर्देश

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिटी ने चक्रवाती तूफान यास के असर से निपटने के लिए अस्पतालों और स्वास्थ्य विभागों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्हें कहा गया है कि हर प्रभावित इलाके में अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन और पॉवर की सप्लाई बहाल रखने के लिए कंटीन्जेसी प्लान तैयार रखा जाए. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के सदस्य डॉ कमल किशोर ने NDTV से कहा कि साइक्लोन यास से प्रभावित होने वाले इलाकों में पॉवर और ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था बहाल रखना बेहद महत्वपूर्ण होगा और इसके लिए अस्पतालों और स्वास्थ्य विभागों को जरूरी सलाह और निर्देश जारी किए गए हैं. उन्हें ऑक्सीजन और पावर की सप्लाई बहाल रखने के लिए हर संभव कंटीन्जेसी प्लान तैयार रखना होगा, जिससे कि यह व्यवस्था यास के तट के टकराने के बाद भी बहाल रखी जा सके.
May 25, 2021 17:23 (IST)
Yaas Cyclone: बंद होगी वाहनों की आवाजाही

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, जाजपुर के जिलाधिकारी चक्रवर्ती सिंह राठौर ने कहा, 'कोलकाता से चेन्नई को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे पर आपातकालीन सेवाओं में शामिल वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों की आवाजाही आज रात 12 बजे से कल दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी.'
May 25, 2021 15:54 (IST)
Yaas Cyclone: साइक्लोन यास की रफ्तार 185 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है

NDTV संवाददाता के अनुसार, मौसम विभाग के डीजी डॉक्टर एम. मोहापात्रा ने NDTV को बताया कि साइक्लोन यास बुधवार सुबह 5:30 बजे धमरा पोर्ट और बालासोर के बीच भारतीय तट से टकराएगा. लैंडफॉल के दौरान साइक्लोन यास की रफ्तार 185 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अंदेशा है. बुधवार सुबह 5:30 बजे से 11:30 बजे तक साइक्लोन यास की रफ्तार 185 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. बुधवार दोपहर साइक्लोन यास पारादीप और सागर आइलैंड के बीच उत्तरी ओडिशा तट को पार कर जाएगा.
May 25, 2021 14:54 (IST)
चक्रवात यास: एनडीआरएफ ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल में अभी तक की सबसे अधिक टीमें तैनात की
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने चक्रवात 'यास' के लिए अपनी तैयारियों के तहत ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अब तक की सबसे अधिक टीमों को तैनात किया है. संघीय आपदा बल ने पांच राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में तैनाती के लिए कुल 112 टीमों को तैयार किया है. ओडिशा में सबसे अधिक 52 और पश्चिम बंगाल में 45 टीमों को तैनात किया गया है. इनके अलावा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में बाकी टीमों को तैनात किया गया है.

May 25, 2021 14:18 (IST)
चक्रवात ‘यास’ के ओडिशा के धमरा बंदरगाह के पास दस्तक देने की आशंका : मौसम विभाग
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, चक्रवाती तूफान 'यास' के बुधवार सुबह ओडिशा के भद्रक जिले के धमरा बंदरगाह के पास दस्तक देने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बारे में बताया है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के वैज्ञानिक डॉ उमाशंकर दास ने बताया कि जिले में धमरा और चांदबाली के बीच चक्रवात के दस्तक देने का अनुमान है. आईएमडी के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि 'यास' के मंगलवार शाम तक बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की और चांदबाली में सबसे ज्यादा नुकसान की आशंका है. उन्होंने कहा कि चक्रवात के दस्तक देने के छह घंटे पहले और बाद तक इसका गंभीर असर देखने को मिलेगा.
May 25, 2021 14:14 (IST)
Cyclone Yaas : ओडिशा के भुवनेश्वर में बारिश
May 25, 2021 13:14 (IST)
वीडियो : ओडिशा के बालासोर जिला प्रशासन और मरीन पुलिस फोर्स निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से निकाल रही हैं.
May 25, 2021 12:55 (IST)
Cyclone Yaas के मद्देनजर ओडिशा के पारादीप में समुद्र में उठती ऊंची-ऊंची लहरें...
May 25, 2021 12:45 (IST)
पश्चिम बंगाल : दीघा के निचले इलाकों में रह रहे लोगों को शेल्टर होम में पहुंचाया जा रहा है.
May 25, 2021 12:26 (IST)
ओडिशा : पुलिसकर्मी बच्चों, महिलाओं और अन्य स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद कर रहे हैं.
May 25, 2021 12:23 (IST)
चक्रवात यास के मद्देनजर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गृहमंत्री दिब्यशंकर मिश्र को बालासोर जाने और स्थिति पर नजर रखने के लिए वहीं कैंप डालने के निर्देश दिए हैं.
May 25, 2021 12:16 (IST)
Cyclone Yaas: राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की प्रभावित लोगों की मदद की अपील
May 25, 2021 12:14 (IST)
ओडिशा : बालासोर जिला प्रशासन लोगों को चांदीपुर से निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जा रहा है.
May 25, 2021 12:13 (IST)
वीडियो : पश्चिम बंगाल के दीघा में भारी बारिश
May 25, 2021 12:12 (IST)
अगले 12 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है चक्रवात यास
May 25, 2021 12:09 (IST)
Cyclone Yaas: ओडिशा के केंद्रपारा, भद्रक, जगतसिंघपुर और बालासोर में जारी की गई रेड अलर्ट वार्निंग