विश्व पुस्तक मेले में चाय पर क्रैश कोर्स

विश्व पुस्तक मेले में चाय पर क्रैश कोर्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

भले ही आजकल के जमाने में पश्चिमी परंपरा के कॉफी शॉप्स का जमाना हो लेकिन आज भी देशभर में चाय का स्वाद अमूमन सभी को लुभाता है। चाय से पड़ोसी देश चीन और भारत दोनों का ही सदियों पुराना गहरा संबंध है और यहां प्रगति मैदान में चल रहे विश्व पुस्तक मेले में चीन और भारत का यही संबंध चाय के साथ दृष्टिगत हो रहा है। चीन इस मेले में अतिथि देश के तौर पर पधारा है।

यह माना जाता है कि चाय की उत्पत्ति दक्षिणी पश्चिमी चीन में शांग वंश के शासन के दौरान हुई थी। उस समय इसका प्रयोग औषधि के तौर पर होता था। यहां मेले में चीन के जेझियांग कृषि एवं वानिकी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ टी कल्चर ने एक स्टॉल लगाया है जो प्रोग्राम्स इन टी कल्चर में पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने वाला चीन में अपने तरह का पहला संस्थान है।

पुस्तक मेले में आने वाले दर्शक भी यहां पर चाय की उत्पत्ति और विकास में लघु पाठ्यक्रम यानी क्रैश कोर्स को आजमा सकते हैं। यहां पर मौजूद प्रस्तोता पारंपरिक परिधानों में सज्जित हैं और चीन की विभिन्न किस्मों की चाय और उन्हें बनाने के पारंपरिक तरीके की जानकारी दे रहे हैं।

पुस्तक मेले में स्टॉल पर प्रतिनिधि के तौर पर मौजूद डेविड शाओ ने बताया कि इस प्रदर्शनी को लगाने की वजह लोगों को चीनी संस्कृति से अवगत कराना है और साथ ही यह बताना भी कि चीन में सदियों पहले इसका प्रयोग एक औषधि के तौर पर होने लगा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस स्टॉल पर चीन की 60 से ज्यादा किस्मों की चाय मौजूद है। ये यहां पर छह अलग-अलग स्वादों मसलन काली चाय, पीली चाय, सफेद चाय, ग्रीन टी, डार्क टी और उलोंग टी के रूप में मौजूद हैं और दर्शक हर चाय का एक स्वाद यहां चख सकते हैं और अपने साथ छोटा पैकेट भी घर भी ले जा सकते हैं। पुस्तक मेला नौ जनवरी से शुरू हुआ है और यह 17 जनवरी तक चलेगा।