COVID Vaccination: देश भर में 9 लाख 99 हजार से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए वैक्सीनेशन के बारे में डिटेल में बताया. स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी डॉ. मनोहर अगनानी ने कहा, 'कुल 9,99,065 टीके लगाए जा चुके हैं.

COVID Vaccination: देश भर में 9 लाख 99 हजार से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए वैक्सीनेशन के बारे में डिटेल में बताया. स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी डॉ. मनोहर अगनानी ने कहा, 'कुल 9,99,065 टीके लगाए जा चुके हैं और अब तक कुल 18,159 सत्र हुए हैं. आज 21 जनवरी को 27 राज्यों में वैक्सीनेशन हुआ. गुरुवार को कुल 1,92,581 लोगों को टीका लगा.

इसके अलावा डॉ. मनोहर ने कहा, ''CoWin सॉफ्टवेयर में कुछ और बदलाव किए गए हैं. केंद्र सरकार ने इजाजत दी है कि एक वैक्सीनेशन साइट पर एक से ज्यादा सत्र आयोजित किए जा सकते हैं. यह भी सुविधा दी गई है कि अब हफ्ते के सभी 7 दिन वैक्सीनेशन सत्र आयोजित किए जा सकते हैं.''

उन्होंने कहा, ''वैक्सीन से संबंधित हिचकिचाहट और गलत जानकारी को दूर करने के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत की गई है. एक डिजिटल मीडिया पैकेज बनाया है जिसमें प्रभावी संदेश हैं. उन लोगों के संदेश इस पैकेज में दिए गए हैं जो भारत में तकनीकी रूप से सक्षम हैं. यह संदेश दिया गया है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और प्रभावी हैं इसको लेकर किसी भी तरह की गलत सूचना के प्रभाव में ना आए.''

गुरुवार को राजस्थान में एक हॉस्पिटलाइजेशन का मामला सामने आया. व्यक्ति को उदयपुर के गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है लेकिन यह वैक्सीनेशन से संबंधित नहीं है. आज कोई मौत रिपोर्ट नहीं हुई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, दिल्ली में वैक्सीनेशन संख्या बढ़ी. दिल्ली में गुरुवार को 5128 लोगों को वैक्सीन लगे. पहली बार एक दिन में 5 हज़ार का आंकड़ा पार किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुधवार 6 बजे तक के आंकड़े दिए हैं. दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में आज पहली बार एक दिन 100 टीके लगे. दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट में 50 वैक्सीन लगे हैं.