दिल्लीः गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में खुला कोविड केयर सेंटर, अमिताभ बच्चन ने की 2 करोड़ की मदद

कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली के रकाबगंज गुरुद्वारा (Gurdwara Rakabganj Sahib) की ओर से सराहनीय कदम उठाया गया है. गुरुद्वारे में 400 ऑक्सीजन बेड (Oxygen Bed) का एक कोविड केयर सेंटर(covid care center) तैयार किया गया है.

दिल्लीः गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में खुला कोविड केयर सेंटर, अमिताभ बच्चन ने की 2 करोड़ की मदद

गुरुद्वारे ने 10 दिनों में तैयार किया 400 ऑक्सीजन बेड का कोविड केयर सेंटर।

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली के रकाबगंज गुरुद्वारा (Gurdwara Rakabganj Sahib) की ओर से सराहनीय कदम उठाया गया है. गुरुद्वारे में 400 ऑक्सीजन बेड (Oxygen Bed) का एक कोविड केयर सेंटर(covid care center) तैयार किया गया है. इसकी शुरुआत आज से हो चुकी है. दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से इस कोविड केयर सेंटर का इंतजाम किया गया है. साथ ही इसे लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के साथ अटैच किया गया है. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने इस ट्रीटमेंट सेंटर के लिए 2 करोड़ रुपए दान दिए हैं.

गुरुद्वारा में अब तक सिख धर्म के लोग माथा टेका करते थे लेकिन अब यहां कोरोना मरीजों का इलाज होगा. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आम लोगों के लिए गुरुद्वारे के दरवाजे खोलते हुए दिल्ली के रकाबगंज गुरुद्वारा में 400 ऑक्सीजन बेड का आइसोलेशन एंड ट्रीटमेंट सेंटर शुरू कर दिया है. इस ट्रीटमेंट सेंटर की सबसे खास बात है कि यहां पर हर बेड पर मरीज को ऑक्सीजन देने की व्यवस्था की गई है. 

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा ने एनडीटीवी से कहा कि 'देश मे सरकार और आर्मी के बाद केवल 10 दिन में बनाया गया ये पहला सेमी-हॉस्पिटल है. यहां इलाज, एम्बुलेंस, दवा आदि सारी सुविधाएं हैं केवल ICU को छोड़कर. यहां जिस मरीज को 5 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत है उसके लिए भी व्यवस्था है और जिस मरीज को 20 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत है उसके लिए भी व्यवस्था की गई है.

मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 साल के प्रकाश पर्व के मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने ये आयोजन किया है. इस आइसोलेशन एंड ट्रीटमेंट सेंटर का नाम भी श्री गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर रखा गया है और यहां 400 बेड की व्यवस्था भी इसीलिए की गई है.

ट्रीटमेंट सेंटर के नोडल अधिकारी सरदार हरमीत सिंह कालका ने बताया कि यहां सभी तरह की सुविधाएं पूरी तरह से मुफ़्त हैं. यहां हर धर्म हर जाति हर पॉलिटिकल पार्टी के लोग आ सकते हैं, केवल एक शर्त है कि वो मरीज़ हो और उसका ऑक्सीजन लेवल 85 से नीचे नहीं होना चाहिए.

ट्रीटमेंट सेंटर शुरू होने के मौके पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी यहां आकर जायजा लिया और बताया कि इस ट्रीटमेंट सेंटर को दिल्ली सरकार के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल के साथ अटैच किया गया है. अगर किसी मरीज कि यहां तबीयत बिगड़ती है तो उसको तुरंत लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली: गुरुद्वारे ने 10 दिनों में तैयार किया 400 ऑक्सीजन बेड का कोविड केयर सेंटर