Covid-19 वैक्सीन की शीशी खुल जाने के इतने घंटों के भीतर इस्तेमाल करनी होगी पूरी दवा

Coronavirus Vaccine: कोविड वैक्सीन कोविशील्ड की एक शीशी में 10 खुराक होती है और इसे एक बार खुल जाने के चार घंटों के भीतर इस्तेमाल करना होगा. वरिष्ठ डॉक्टरों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी.

Covid-19 वैक्सीन की शीशी खुल जाने के इतने घंटों के भीतर इस्तेमाल करनी होगी पूरी दवा

COVID-19 Vaccine : कोविड-19 वैक्सीन की एक शीशी में 10 खुराक होती है.

खास बातें

  • वैक्सीन की शीशी को लेकर अहम जानकारी
  • एक शीशी में 10 खुराकें
  • खुलने के कुछ घंटों तक ही हो सकती है इस्तेमाल
नई दिल्ली:

Covid-19 Vaccination : कोविड-19 महामारी के लिए देश में टीकाकरण शुरू हो चुका है. इसके साथ ही वैक्सीन को लेकर रोज़ नए अपडेट्स आ रहे हैं. वैक्सीन को लेकर जो एक चिंता थी, वो ये थी कि वैक्सीन की एक शीशी में कितनी खुराक होती है, और एक शीशी खुलने के बाद इसे कबतक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके जवाब में वरिष्ठ डॉक्टरों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 टीके की शीशी एक बार टीकाकरण के लिए खुल जाने के बाद उसे चार घंटे के अंदर पूरी तरह इस्तेमाल करना होगा, अन्यथा बाकी खुराक बेकार चली जाएगी और उसे नष्ट करना होगा.

ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड की पहली खेप 12 जनवरी को राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (RGSSH) में पहुंची थी. भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन टीके की खेप यहां अगले दिन पहुंची थी जिसका इस्तेमाल एम्स और आरएमएल अस्पताल समेत छह जगहों पर किया जा रहा है. RGSSH उन 75 जगहों में शामिल हैं जहां डॉक्टरों, नर्सों और अन्य लाभार्थियों को कोविशील्ड टीके लगाये जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार ने पहली बार किया ये दावा...

अस्पताल की प्रवक्ता छवि गुप्ता ने भाषा से कहा, ‘टीके की पांच मिलीलीटर की प्रत्येक शीशी में कुल 10 खुराक होती हैं. और एक बार खुलने के बाद सभी 10 खुराकों को चार घंटे के अंदर इस्तेमाल करना होगा, अन्यथा बाकी खुराक बेकार चली जाएंगी.'


बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. भारत सरकार का कहना है कि भारत में वैक्सीनेशन का स्तर दुनिया में सबसे बड़ा है. देश में दो वैक्सीन- भारत बायोटेक की कोविशील्ड और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी गई है, जिसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को लगाया जा रहा है.

सिटी सेंटर : टीके को लेकर हिचकिचा रहे हैं स्वास्थ्यकर्मी, केंद्र सरकार दिख रही चिंतित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)