ट्रैवल बैन खत्म होने के बावजूद भारत से 72 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की नहीं हो सकी 'घर वापसी'

मौजूदा व्यवस्था के तहत, कोविड टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर या संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को फिलहाल भारत में ही रहना होगा जब तक उनकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती है.

ट्रैवल बैन खत्म होने के बावजूद भारत से 72 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की नहीं हो सकी 'घर वापसी'

72 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को फ्लाइट में चढ़ने से रोका गया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में फंसे ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को उस वक्त बड़ी राहत मिली जब उन्होंने अपनी सरजमीं पर कदम रखा. दरअसल, 70 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को भारत से लेकर चला एक विमान शनिवार सुबह ऑस्ट्रेलिया पहुंच गया. भारत में कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया ने भारत से अपने नागरिकों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया था. प्रतिबंध हटने के बाद दिल्ली से चला पहला विमान शनिवार सुबह ऑस्ट्रेलिया के डार्विन पहुंचा.  

हालांकि 72 यात्रियों को विमान में सफर करने से रोक दिया गया क्योंकि उनमें से 48 लोग संक्रमित पाए गए थे और अन्य लोगों के संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में रहने की आशंका है. एक स्वास्थ्य प्रवक्ता ने कहा कि शुरू में 150 यात्रियों के सफर करने की योजना थी, लेकिन सिर्फ आधे लोग ही विमान में चढ़ सके. 

मौजूदा व्यवस्था के तहत, कोविड टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर या संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को फिलहाल भारत में ही रहना होगा जब तक उनकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती है. साथ ही भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने वाले नागरिकों को क्वॉरन्टीन में रहना होगा. 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने स्वदेश लौटने से पहले भारत में 14 दिन तक का वक्त बिताने वाले अपने नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया था. इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर सरकार ने पांच साल कैद या 50,899 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है. यह प्रतिबंध शुक्रवार मध्यरात्रि को समाप्त हो गया. 

भारत में करीब 9,000 ऑस्ट्रेलिया नागरिकों के होने की संभावना है. भारत में रोजाना कोरोना के तीन लाख से ऊपर मामले आ रहे हैं और कोरोना से होने वाली मौतों में भी उछाल देखा गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: कोविड-19 : एक दिन में 3.26 लाख मामले और 3890 की मौत