Punjab News: निहंगों के हमले से संभल नहीं पाई थी पुलिस, काट दिया ASI का हाथ, घटना से जुड़ी 5 बड़ी बातें

Nihang group Attack: निहंगों का समूह पटियाला जिले की सब्‍जी मंडी ने खरीदारी के लिए गया था. इस दौरान तैनात पुलिस ने उनसे कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कहा तो उन्‍होंने पहले अपने चार पहिया वाहन से लगाए गए बैरिकेड को टक्‍कर मारी और फिर पुलिस पर जमकर गुस्‍सा उतारा. यह सब इतना अकस्‍मात हुआ कि पुलिस को ठीक से संभलने का मौका भी नहीं मिल पाया.

Punjab News:  निहंगों के हमले से संभल नहीं पाई थी पुलिस, काट दिया ASI का हाथ, घटना से जुड़ी 5 बड़ी बातें

निहंगों के ग्रुप के पास से पुलिस को धारदार हथियार भी मिले हैं.

Nihang's group Attack on Punjab Police in Patiala:  पंजाब के पटियाला शहर में कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कहने पर निहंगों के एक समूह द्वारा पंजाब पुलिस पर हमला करने की घटना की जितनी निंदा की जाए, कम है. ऐसे समय जब कोरोना वायरस की महामारी से जूझने के लिए मेडिकल स्‍टाफ और पुलिसकर्मी अपनी परवाह किए बिना लगातार ड्यूटी करके अपने कर्तव्‍य का निर्वहन कर रहे हैं, निहंगों ने व्‍यवस्‍था बहाली में जुटे पुलिसकर्मियों को ही निशाना बनाया. निहंगों के इस हमले में पुलिए के एक एएससाई का हाथ कट गया जिसे चंडीगढ़ पीजीआई में सर्जरी करके डॉक्‍टरों ने सफलतापूर्वक जोड़ा. निहंगों के पुलिस से टकराने का यह कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी कुछ मौकों पर पुलिस से उनकी भिड़ंत हो चुकी है. इसी साल मार्च में ही कपूरथला जिले में भी निहंगों और पुलिस के बीच आमना-सामना हो गया था और कुछ पुलिसकर्मियों को गंभीर चोट आई थी.जिले के सुल्‍तानपुर लोधी स्थित एक डेरे में अवैध हथियार होने की सूचना पर पुलिस वहां सर्च करने थी जो निहंगों के एक ग्रुप को नागवार गुजरा था और उन्‍होंने कानून हाथ में लेते हुए पुलिस पर हमला कर दिया था.  पटियाला की घटना की बात करें तो कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कहने पर ही निहंगों ने आप खो दिया और पुलिस पर हमला बोल दिया. मामले से जुड़ी पांच खास बातें..


1. निहंगों का समूह पटियाला जिले की सब्‍जी मंडी ने खरीदारी के लिए गया था. इस दौरान तैनात पुलिस ने उनसे कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कहा तो उन्‍होंने पहले अपने चार पहिया वाहन से लगाए गए बैरिकेड को टक्‍कर मारी और फिर पुलिस पर जमकर गुस्‍सा उतारा. यह सब इतना अकस्‍मात हुआ कि पुलिस को ठीक से संभलने का मौका भी नहीं मिल पाया.एक निहंग ने सहायक उप-निरीक्षक हरजीत सिंह पर हमला किया जिससे उनका हाथ कट गया. हमला करने वालों के पास से पुलिस को पेट्रोल बम और धारदार हथियार भी मिले हैं.

2. संतोष की बात यही रही कि पीजीआई के डॉक्‍टरों ने करीब सात घंटे तक चली सर्जरी में उप निरीक्षक का वह कटा हाथ सफलतापूर्वक जोड़ दिया. यह घटना सन्नौर नगर में सुबह सवा छह बजे की है. इसमें एएसआई हरजीत सिंह के अलावा पंजाब पुलिस के तीन अन्य पुलिसकर्मी और एक मंडी अधिकारी घायल हो गया था. पंजाब पुलिस ने हमले के सिलसिले में एक महिला सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया है.  

3. चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर के अनुसार, प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर रमेश शर्मा को सर्जरी का कार्य सौंपा गया था. पीजीआईएमईआर ने कहा, 'सर्जरी सुबह करीब 10 बजे शुरू हुई और इसमें करीब साढ़े सात घंटे का समय लगा. पीजीआईएमईआर ने कहा कि यह तकनीकी रूप से बहुत जटिल और चुनौतीपूर्ण सर्जरी थी जिसे सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया. 

4. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पुलिस पर हुए हमले की कड़े शब्‍दों में निंदा की और चेतावनी दी है कि COVID19 महामारी के प्रसार की जांच के लिए 23 मार्च से राज्य में लगाए गए कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ सख्ती से निपटा जाएगा. 

5. पंजाब जब आतंकवाद के दौर से गुजर रहा था उस समय भी पुलिस औ‍र निहंगों के बीच टकराव की कुछ खबरें सामने आई थीं. कुछेक बार निहंगों के दो ग्रुप भी आमने-सामने आ चुके हैं.

VIDEO: सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन पर महिला को पुलिस ने भेजा जेल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com