संक्रमण के डर से कोरोना के जिन पेशेंट के शव नहीं ले रहे परिजन, उनका अंतिम संस्‍कार कर रहा यह NGO

हैदराबाद के एनजीओ 'यूथ वेलफेयर तेलंगाना' ने मानवीयता की मिसाल पेश की है. यह एनजीओ उन कोरोना वायरस मरीजों के अंतिम संस्‍कार की रस्‍म (last rites)पूरी कर रहा है जिन्‍हें उनके परिजन छोड़कर जा रहे हैं.

संक्रमण के डर से कोरोना के जिन पेशेंट के शव नहीं ले रहे परिजन, उनका अंतिम संस्‍कार कर रहा यह NGO

यूथ वेलफेयर तेलंगाना के सदस्‍य 'छोड़े गए' कोरोना पेशेंट के शवों का अंतिम संस्‍कार कर रहे हैं

हैदराबाद:

Coronavirus Pandemic: कोरोना महामारी के इस दौर में कई 'अजीब दृश्‍य' देखने को मिले हैं. ऐसे मौके भी देखने में आए हैं जब किसी सदस्‍य की कोरोना वायरस से मौत होने की स्थिति में परिवार के सदस्‍यों ने ही संक्रमण के भय से अंतिम संस्‍कार से इनकार कर दिया है. ऐसी स्थिति में हैदराबाद के एनजीओ 'यूथ वेलफेयर तेलंगाना' ने मानवीयता की मिसाल पेश की है. यह एनजीओ उन कोरोना वायरस मरीजों के अंतिम संस्‍कार की रस्‍म (last rites)पूरी कर रहा है जिन्‍हें उनके परिजन छोड़कर जा रहे हैं. आज के समय में जब आमतौर पर किसी मतलब के बिना कोई शख्‍स, किसी अजनबी की मदद करने को तैयार नहीं होता, इस एनजीओ की ओर से की गई पहल तारीफ के काबिल है.

 सेवाभाव की मिसाल..विधायक ने गर्भवती महिला की आपात सर्जरी करके की प्रसव में मदद

यूथ वेलफेयर तेलंगाना (Youth Welfare Telangana) के अध्‍यक्ष सैयद जलालुद्दीन जफर (Syed Jalaluddin Zafar)हैं. वे बताते हैं, 'हमारे एक दोस्‍त के पिता का कोविड-19 (COVID-19)की वजह से देहांत हो गया था. संक्रमण के भय से उसने अंतिम संस्‍कार से इनकार कर दिया. ऐसे में हमें लगा कि मानवता के नाते ऐसे मामलों में मदद करना हमारा फर्ज है.' जलालुद्दीन बताते हैं कि अब तक हम 147 शवों का अंतिम संस्‍कार कर चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. देश में कोरोना के केसों की संख्‍या 2647663 तक पहुंच गई है, इसमें एक्टिव केसों की संख्‍या 676900 है. इलाज के बाद 1919842 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं. कोरोना के कारण अब तक देश में 50921 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या अच्‍छी खासी है. तेलंगाना राज्‍य में ही कोरोना के 92255 केस अब तक आ चुके हैं, यहां एक्टिव मरीजों की संख्‍या 21420 है. राज्‍य में 703 लोगों को कोराना के कारण अब तक जान गंवानी पड़ी है.