विज्ञापन
This Article is From May 10, 2020

विदेश से केरल लाए गए तीन और भारतीय कोरोना से संक्रमित, कुल संख्या हुई पांच

कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने का अभियान शुरू हो चुका है. इस बीच केरल पहुंचे 3 और भारतीय कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

विदेश से केरल लाए गए तीन और भारतीय कोरोना से संक्रमित, कुल संख्या हुई पांच
विदेश से लौटे पांच भारतीय अब तक कोरोनावायरस से संक्रमित.
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने का अभियान शुरू हो चुका है. इस बीच अबू धाबी और दुबई से केरल पहुंचे 3 और भारतीय कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं. ये सभी भारतीय पहले दो विशेष विमान से स्वदेश लौटे थे. इससे अब यह संख्या पांच हो गई. एक दिन पहले 2 लोग संक्रमित पाए गए थे.

बता दें कि इस महीने की शुरुात में ही केंद्र सरकार ने 7 मई से विदेश में फंसे भारतीयों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाने के लिए योजनाओं की घोषणा की थी, जिसे पहले खाड़ी युद्ध के दौरान भारतीयों को भारतीयों को निकालने के अभ‍ियान के बाद सबसे बड़ा अभ‍ियान बताया जा रहा था. पहले खाड़ी युद्ध के दौरान 1.7 लाख भारतीयों को वापस लाया गया था.

सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार जिन लोगों को वापस लाया जा रहा है उन्हें डिपार्चर प्वाइंट पर कोरोनावायरस की जांच के लिए एंटीबॉडी टेस्ट कराने के साथ-साथ कई स्तर की जांच से गुजरना होगा. साथ ही भारत पहुंचने पर उनकी थर्मल जांच भी की जाएगी. उन्हें वापस लौटने पर सात दिन के लिए सरकार के क्वारेंटीन सेंटर में भी रहना होगा जहां उनका RT-PCR टेस्ट होगा. इस टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही वो अपने घर जा सकेंगे जहां भी उन्हें सात और दिनों के लिए पृथकवास में रहना होगा.

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने पिछले सप्ताह कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि कोरोनोवायरस संकट के बीच विदेश में फंसे भारतीयों को बिना परीक्षण के वापस लाना खतरनाक था. विजयन ने एक प्रेस कॉन्फेंस में कहा था, 'केंद्र सरकार के अनुसार लोगों को परीक्षण के बिना वापस लाया जा रहा है. यह बहुत खतरनाक है. एक उड़ान में 200 लोग होते हैं. यदि एक या दो में वायरस है - तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है.'

उधर, कोरोनावायरस (Coronavirus) पर काबू पाने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. बावजूद इसके संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में अब तक कुल 62,939 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 62,939 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,277 नए मामले सामने आए हैं और 128 लोग इसकी वजह से जान गंवा चुके हैं.

राहत की बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 19,358 मरीज ठीक हो को चुके हैं. रिकवरी रेट सुधरकर 30.75 प्रतिशत हो गया है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाया गया देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) 17 मई तक लागू रहेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
विदेश से केरल लाए गए तीन और भारतीय कोरोना से संक्रमित, कुल संख्या हुई पांच
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com